दिल्ली

delhi

Make in India iPhone : वैश्विक बिक्री के पहले दिन 'मेक इन इंडिया' आईफोन बेचने की तैयारी में एप्पल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 12, 2023, 6:57 PM IST

एप्पल निर्माता फॉक्सकॉन की ओर से तमिलनाडु के पास श्रीपेरंबुदूर फैसिलिटी में नेक्स्ट जनरेशन आईफोन के लोकल प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाया है. कंपनी की ओर से 'मेक इन इंडिया' के तहत उत्पादन को दोगुना कर दिया था. पढ़ें पूरी खबर..

Make in India iPhone
एप्पल

नई दिल्ली : एप्पल अपने वैश्विक बिक्री के पहले दिन 'मेक इन इंडिया' आईफोन 15 (Make in India iPhone) को देश के अंदर बेचने के साथ-साथ पहले से कहीं अधिक तेजी से कुछ अन्य बाजारों में निर्यात करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

एप्पल से जुड़े करीबी लोगों ने बताया कि भारत निर्मित आईफोन 15 अपने वैश्विक बिक्री के पहले दिन उपलब्ध होगा. नई आईफोन 15 अमेरिकी में लॉन्चिंग के बाद कुछ दिनों या हफ्तों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. सूत्रों के अनुसार, 'मेक इन इंडिया' आईफोन 15 यूनिट्स का एक छोटा सेट इसके वैश्विक लॉन्च के कुछ ही समय के भीतर अन्य देशों में निर्यात किए जाने की तैयारी है.

अगस्त में, एप्पल निर्माता फॉक्सकॉन ने तमिलनाडु के पास अपनी श्रीपेरंबुदूर फैसिलिटी में नेक्स्ट जनरेशन iPhone 15 के लोकल प्रोडक्शन को पहले से कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ाया, क्योंकि कंपनी ने 'मेक इन इंडिया' पहल को दोगुना कर दिया था.

करीबी सूत्रों ने बताया कि लॉन्च-टू-अवेलेबिलिटी अंतर को कम करने और भारत से अन्य देशों में निर्यात को बढ़ाने के लिए एप्पल का लक्ष्य अगले महीने में वैश्विक स्तर पर लॉन्च होते ही स्थानीय रूप से असेंबल किए गए आईफोन 15 को वितरित करना है.

पिछले साल, एप्पल ने सितंबर में भारत में फॉक्सकॉन फैसिलिटी में आईफोन 14 को असेंबल करना शुरू किया था, यह सालों में पहली बार था जब देश में वैश्विक लॉन्च के कुछ हफ्तों के भीतर एक नया आईफोन असेंबल किया गया था. उम्मीद है कि आईफोन 15 तीन सालों में डिवाइस का सबसे महत्वपूर्ण अपडेट होगा। इसमें पूरी रेंज में कैमरा सिस्टम अपग्रेड शामिल होगा, जिसमें प्रो मॉडल में एक बेहतर 3-नैनोमीटर प्रोसेसर मिलेगा.

आईफोन 15 में पहली बार यूएसबी-सी टाइप की सुविधा होने की भी उम्मीद है. आईफोन 15 में यूएसबी-सी चार्जिंग केबल पॉइंट पेश करना आईफोन के लिए एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है. घरेलू विनिर्माण से प्रेरित, एप्पल आईफोन इस साल भारत में एंड्रॉइड-प्रभुत्व वाले स्मार्टफोन बाजार में 7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए तैयार है.
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details