दिल्ली

delhi

Cheetah Death In India: कूनो नेशनल पार्क बना चीतों की कब्रगाह! 8वें चीते सूरज की मौत के बाद हड़कंप

By

Published : Jul 14, 2023, 3:50 PM IST

Updated : Jul 14, 2023, 4:27 PM IST

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को एक और चीते की मौत की खबर आई. कूनो अभ्यारण्य में सूरज नाम का नर चीता मृत पाया गया है. 25 जून को साउथ अफ्रीका से लाए गए इस सूरज नाम के नर चीता को बाड़े से जंगल में छोड़ा गया था. (Cheetah Death in Kuno)

cheetah suraj died
कूनो अभ्यारण की जंगल में सूरज नाम का नर चीता मृत पाया

ग्वालियर।कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत से सरकार के माथे पर बल पड़ते जा रहे हैं.शुक्रवार को वन विभाग के अधिकारियों को नर चीता सूरज जंगल मृत अवस्था में मिला. फिलहाल नर चीता सूरज का पोस्टमार्टम किया जा रहा है. उसके बाद ही खुलासा होगा कि आखिर इसकी मौत किस वजह से हुई है. बता दें कि चीतों की सुरक्षा को लेकर वन विभाग के अफसर लगातार मीटिंग कर रहे हैं. (Another Cheetah Death in Kuno)

मौतों का कारण संदेह के घेरे में :कूनो अभ्यारण्य में चीतों की मौतों से वन विभाग के अफसरों में हड़कंप है. अभी तक अभ्यारण्य में कुल 5 वयस्क और 3 शावक चीतों की मौत हो चुकी है. लेकिन अभी तक यह सच्चाई सामने नहीं आई है कि आखिरकार इतनी जल्दी इन चीतों की मौत क्यों हो रही है. इन मौतों के पीछे क्या वजह है. इसको लेकर भी वन विभाग के अधिकारी कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं. हर बार प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप भी लगते रहे हैं, लेकिन उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है. बता दें अभी हाल में ही 11 जुलाई को तेजस की मौत हुई थी. (Another Cheetah Death in Kuno)

कूनो अभ्यारण में सूरज नाम के मेल चीते की मौत

ये खबरें भी पढ़ें...

अब तक 8 चीते मौत का शिकार :तेजस जब जंगल में मृत पाया गया तो उसकी गले पर गंभीर चोट के निशान पाये गये थे. तेजस की मौत के बाद जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई तो उसमें बताया गया था कि चीते को मेटिंग करने के दौरान चोट लगी थी. डॉक्टरों ने बताया था कि मेटिंग के दौरान एक अन्य चीता और तेजस के बीच झड़प हुई थी. इस कारण तेजस चोटिल हो गया था और इलाज मिलने से पहले ही उसकी मौत हो गई. कूनो में लगातार हो रही चीतों की मौत को लेकर राज्य सरकार से लेकर वन विभाग के बड़े अधिकारी चिंतित हैं.अभी तक कूनो में कुल 8 चीतों की मौत हो चुकी है. (Another Cheetah Death in Kuno)

Last Updated :Jul 14, 2023, 4:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details