दिल्ली

delhi

Southern Gaza : गाजा में इजरायल के इस आदेश पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

By IANS

Published : Dec 22, 2023, 10:22 AM IST

UN Secretary General Antonio Guterres के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को दक्षिणी गाजा में नागरिकों को निकालने के इजरायली आदेश पर चिंता व्यक्त की है. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, Stephane Dujarric ने जोर देकर कहा कि गाजा में कोई भी क्षेत्र सुरक्षित नहीं है.

UN expresses concern over Israeli evacuation order in southern Gaza
संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र ने दक्षिणी गाजा में नागरिकों को निकालने के इजरायली आदेश पर चिंता व्यक्त की है. इज़रायली सेना ने बुधवार को तत्काल निकासी के लिए खान यूनिस शहर के मध्य और दक्षिण के लगभग 20 प्रतिशत हिस्से को कवर करने वाला एक नया क्षेत्र नामित किया. युद्ध शुरू होने से पहले, यह क्षेत्र लगभग 111,000 लोगों का घर था. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को कहा कि इस क्षेत्र में 32 आश्रय स्थल भी शामिल हैं, इनमें 141,000 से अधिक विस्थापित पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को रखा गया है, इनमें से अधिकांश पहले उत्तरी गाजा से विस्थापित हुए थे.

उन्होंने मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के हवाले से कहा कि खान यूनिस पर निकासी जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच दूरसंचार में रुकावट और बिजली की कमी के कारण बाधित है. गाजा के अधिकांश हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी दूरसंचार सेवाएं ठप हैं. समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डुजारिक ने जोर देकर कहा कि गाजा में कोई भी क्षेत्र सुरक्षित नहीं है.

स्टीफन दुजारिक

नागरिकों को भुगतना पड़ रहा खामियाजा
संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ने कहा वर्तमान में, तीव्र लड़ाई, बिजली की कमी, सीमित ईंधन और बाधित दूरसंचार ने लोडिंग पॉइंट और ट्रकों तक पहुंच को गंभीर रूप से प्रतिबंधित कर दिया है, साथ ही महत्वपूर्ण कार्यों को करनेे, प्राथमिकता देने, योजना बनाने और समन्वय करने की क्षमता भी सीमित कर दी है, इसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, निरंतर उच्च मात्रा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए सबसे मददगार चीज तत्काल मानवीय संघर्ष विराम होगा.

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का ध्यान यथाशीघ्र अधिक से अधिक सहायता प्राप्त करने की कोशिश पर है. "हम बेहद खतरनाक स्थिति में काम कर रहे हैं. हमारे 135 से अधिक सहयोगियों ने अपनी जान देकर इसकी कीमत चुकाई है. हम एक बेहद जटिल प्रणाली में काम कर रहे हैं जहां विभिन्न सत्यापन करने पड़ते हैं." स्वास्थ्य के मोर्चे पर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पूरे गाजा में 36 में से केवल नौ स्वास्थ्य सुविधाएं आंशिक रूप से कार्यात्मक हैं, वे सभी दक्षिण में हैं.

प्रवक्ता ने कहा, उत्तर के अस्पताल अभी भी हजारों विस्थापित लोगों को आश्रय दे रहे हैं. गुरुवार को जारी खाद्य सुरक्षा विश्लेषण के अनुसार, गाजा में पांच लाख से अधिक लोग भयावह भूख की स्थिति का सामना कर रहे हैं. एकीकृत खाद्य सुरक्षा चरण वर्गीकरण द्वारा जारी किए गए विश्लेषण और जिसमें विश्व खाद्य कार्यक्रम, खाद्य और कृषि संगठन और कई अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों के डेटा भी शामिल हैं, ने भी पुष्टि की कि गाजा की पूरी आबादी लगभग 2.2 मिलियन लोग संकट में हैं या गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना क रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

इजरायली हवाई हमले में अल-कसम ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर समेत नौ लोग मारे गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details