दिल्ली

delhi

ब्रिटेन के पाकिस्तानियों ने सुएला ब्रेवरमैन से माफी की मांग की

By

Published : Apr 12, 2023, 1:46 PM IST

ब्रिटेन की गृह मंत्री ने हाल ही में एक चैनल में साक्षात्कार के दौरान पाकिस्तानी पुरुषों पर भड़काऊ टिप्पणी दी थी, जिसे लेकर ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तानियों ने मापी की मांग की है. उन्होंने इस संबंध में पीएम ऋषि सुनक को पत्र भी लिखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लंदन : ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन की पाकिस्तानी पुरुषों पर नस्लवादी, अस्वीकार्य और भड़काऊ टिप्पणी के खिलाफ यहां रह रहे अनेक पाकिस्तानियों ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पत्र लिखकर शिकायत की है. समाचार पत्र डॉन की खबर के अनुसार, डॉकटर, स्वास्थ्य कर्मचारी, उद्यमी, कई कंपनियों के सीईओ तथा संस्थापकों ने विभिन्न एसोसिएशन तथा अनेक लोगों द्वारा हस्ताक्षरित कई पत्र सुनक को भेजे हैं जिनमें सुएला ब्रेवरमैन से माफी की मांग की है. ब्रेवरमैन पिछले सप्ताह ब्रिटिश-पाकिस्तानी पुरुषों के सांस्कृतिक मूल्य ब्रितानी सांस्कृतिक मूल्यों के बिल्कुल विपरीत होने की बात कहकर आलोचनाओं का शिकार हो गईं.

स्काई न्यूज को दिए गए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि ब्रिटिश पाकिस्तानी पुरुष महिलाओं को नीच और नाजायज के तौर पर देखते हैं, और हमारे व्यवहार के प्रति पुराना तथा जघन्य दृष्टिकोण रखते हैं. कार्यक्रम के होस्ट ने होम मिनिस्टर की इस टिप्पणी को रेखांकित किया कि कमजोर अंग्रेज लड़कियां ब्रिटिश पाकिस्तानियों के ग्रूमिंग गैंग का निशाना बन रही हैं और लोग राजनीतिक कारणों से इसकी अनदेखी कर रहे हैं. उनकी इस टिप्पणी का सोशल मीडिया पर जोरदार विरोध हुआ। पाकिस्तानी और गैर-पाकिस्तानी मूल के लोगों ने भेदभाव और एक गंभीर मुद्दे को राजनीतिक रंग देने के लिए उनकी आलोचना की.

स्वास्थ्य कर्मियों ने एक पत्र में लिखा, गृह मंत्री के लिए भड़काऊ और विभाजनकारी बयानबाजी का उपयोग अस्वीकार्य है जो सनसनीखेज है और अपने ही विभाग के साक्ष्यों के उलट है. इन जघन्य अपराधों पर प्रभावशाली कार्रवाई करने की बजाय राजनीतिक प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करके उन्हें जारी रहने देते हैं. एक विशेष जातीय समूह को इंगित करने की बजाय पूरे सिस्टम की प्रतिक्रिया की आवश्यकता है. ब्रिटिश पाकिस्तान फाउंडेशन ने भी प्रधानमंत्री को एक खुला पत्र लिखा है.

इसमें कहा गया है, "हम आपको होम सेक्रेटरी की हालिया टिप्पणियों पर अपनी गहरी चिंता और निराशा साझा करने के लिए लिख रहे हैं. आप उनके खिलाफ नहीं बोल रहे हैं. इन टिप्पणियों ने तथाकथित 'ग्रूमिंग गैंग' और 'सांस्कृतिक मूल्य ब्रितानी सांस्कृतिक मूल्यों के बिल्कुल विपरीत होने' की बात कही गई है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेवरमैन की आलोचना में मुस्लिम संघ ने भी 10 डाउनिंग स्ट्रीट को एक पत्र लिखा है.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details