दिल्ली

delhi

ISIS leader Neutralized : तुर्की ने सीरिया में ISIS नेता को मार गिराया : राष्ट्रपति एर्दोगन

By

Published : May 1, 2023, 7:05 AM IST

Updated : May 1, 2023, 9:24 AM IST

तुर्की ने सीरिया में दाएश / इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन के नेता अबू हुसैन अल-कुरैशी को मार गिराया है. राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने रविवार (स्थानीय समय) पर घोषणा की. तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय खुफिया संगठन कुरैशी का पीछा कर रहा था.

ISIS leader Neutralized
तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन की फाइल फोटो

अंकारा (तुर्की) :तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने रविवार को स्थानीय समय के अनुसार कहा कि तुर्की के खुफिया बलों ने इस्लामिक स्टेट के नेता अबू हुसैन अल-कुरैशी को सीरिया में मार गिराया. एर्दोगन ने टीआरटी तुर्क ब्रॉडकास्टर के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि इस व्यक्ति को इस्लामिक स्टेट के नेता अबू हुसैन अल-कुरैशी को शनिवार को सीरिया में राष्ट्रीय खुफिया संगठन के ऑपरेशन में मार गिराया गया है. एर्दोगन ने कहा कि खुफिया संगठन लंबे समय से कुरैशी का पीछा कर रहा था.

सीरियाई मीडिया और सुरक्षा सूत्रों ने भी इसकी पुष्टि की है. सीरियाई मीडिया में बताया गया है कि तुर्की की राष्ट्रीय खुफिया संगठन ने कहा कि यह हमला उत्तरी सीरिया के जंडारिस शहर में हुआ.
हालांकि, सीरियाई मीडिया ने इसे तुर्की समर्थित विद्रोही समूहों का हमला बताया. मीडिया के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जहां हमला किया गया वह इलाका 6 फरवरी को आए भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुआ था. एर्दोगन के इस बयान पर सीरियन नेशनल आर्मी ने तुरंत कोई टिप्पणी जारी नहीं की.

पढ़ें : Pakistan news : पाकिस्तान के राष्ट्रपति अल्वी ने भ्रष्टाचार-रोधी कानूनों में संशोधन की मांग वाला एक और विधेयक संसद को लौटाया

एक निवासी ने कहा कि शनिवार से रविवार तक जंदारी के किनारे पर संघर्ष शुरू हुआ. जो करीब एक घंटे तक चला और एक तेज विस्फोट के साथ खत्म हुआ. बाद में इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया था ताकि कोई भी इलाके में प्रवेश ना कर सके. बता दें कि अबू हुसैन अल-कुरैशी को इस्लामिक स्टेट के नेता के रूप में 2022 में चुना गया था. अल-कुराशी से पहले अबू बक्र अल-बगदादी इस संगठन का नेता था.

इस्लामिक स्टेट ने अबू बक्र अल-बगदादी के नेतृत्व में 2014 में इराक और सीरिया के विशाल क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था. बगदादी ने अपने कब्जे वाले क्षेत्र को एक इस्लामी खिलाफत घोषित कर दिया था. जिसमें लाखों लोग रहते थे. लेकिन सीरिया और इराक में अमेरिकी सेना के अभियानों के कारण आईएस ने इस क्षेत्र पर अपनी पकड़ खो दी.

पढ़ें : Pakistan PTI News : आतंकवाद के आरोप के बाद पीटीआई के परवेज इलाही के खिलाफ एक और मामला दर्ज

Last Updated :May 1, 2023, 9:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details