दिल्ली

delhi

explosions in Kyiv : कीव में विस्फोट, जेलेंस्की बोले- नहीं झुकूंगा, पुतिन ने दिया ये जवाब

By

Published : Oct 10, 2022, 11:35 AM IST

Updated : Oct 10, 2022, 4:18 PM IST

यूक्रेन की राजधानी में कुछ दिन अपेक्षाकृत शांति रहने के बाद सोमवार तड़के कई भीषण विस्फोट हुए. ये विस्फोट मिसाइल हमले के कारण हुए. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश कभी नहीं झुकेगा और रूस को माकूल जवाब देगा. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि क्रीमिया ब्रिज पर हमला आतंकी हमला था, और इसका जवाब काफी कड़ा होगा. several explosions in kyiv.

Etv Bharat
Etv Bharat

कीव : यूक्रेन की राजधानी कीव में कई जगहों पर विस्फोट हुए हैं. कीव के मेयर विताली क्लित्चको ने कीव के बीचों-बीच शेवचेंको में विस्फोट होने की जानकारी दी. इस इलाके में कई सरकारी कार्यालय हैं. यूक्रेन की सांसद लेसिया वासिलेंको ने मध्य कीव में स्थित कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारत के निकट हुए विस्फोट की तस्वीर ट्वीट की.several explosions in kyiv.

कीव में आपात सेवा की प्रवक्ता स्वितलाना वोदोलागा ने द एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि लोग हताहत हुए हैं और बचावकर्ता विभिन्न स्थलों पर काम कर रहे हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ हैं कि विस्फोटों में कितने लोग हताहत हुए हैं. एपी के पत्रकारों ने इन विस्फोट की आवाज सुनी और ये विस्फोट स्पष्ट रूप से मिसाइल हमले के कारण हुए.

इससे पहले कीव में जून में हमला हुआ था. पहले के हमलों में कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था, लेकिन इस बार शहर के बीचों-बीच स्थित कई जगहों को निशाना बनाया गया. यूक्रेनी मीडिया ने ल्वीव, तेरनोपिल, खमेलनित्सकी, जितोमिर और क्रोपिव्नित्स्की समेत कई अन्य स्थानों पर भी विस्फोट की जानकारी दी है.

दरअसल, इस हमले से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले केर्च ब्रिज पर किये गये हमले को यूक्रेन के स्पेशल सर्विसेज द्वारा किया गया आतंकी कृत्य करार दिया. रूसी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी. पुतिन ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये रूसी जांच समिति के अध्यक्ष एलेक्जेंडर बास्त्रिकीन से कहा,'इसमें कोई आशंका नहीं है कि यह आतंकवादी कृत्य है जिसका मकसद अहम नागरिक अवसंरचना को नष्ट करना था.' बस्त्रिकीन ने कहा कि उनके समक्ष इस घटना को आतंकवादी कृत्य मानकर मुकदमा चलाने का विकल्प खुला है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी जांच समिति के अध्यक्ष अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन के साथ बैठक के दौरान पुतिन ने कहा, 'यूक्रेन की विशेष सेवाएं आरंभकर्ता, कलाकार और मास्टरमाइंड थीं.' पुतिन के बयान की पुष्टि करते हुए बैस्ट्रीकिन ने कहा कि, इस घटना में रूस और विदेशों के नागरिक भी शामिल थे. बैस्ट्रीकिन ने कहा, 'हमने उस ट्रक का मार्ग पहले ही स्थापित कर लिया है जिसमें विस्फोट हुआ था. यह बुल्गारिया, जॉर्जिया, आर्मेनिया, उत्तरी ओसेशिया और क्रास्नोडार क्षेत्र के माध्यम से चला गया.'

'हमने वाहकों की भी पहचान की है, एफएसबी (संघीय सुरक्षा सेवा) एजेंटों की मदद से, हम उन लोगों में से संदिग्धों की पहचान करने में सक्षम थे जो आतंकवादी कृत्य की व्यवस्था कर सकते थे और जो रूसी संघ के भीतर सक्रिय हैं.' गत शनिवार को, 19 किलोमीटर लंबे क्रीमियन ब्रिज में एक घातक विस्फोट हुआ, जिसमें केर्च जलडमरूमध्य के ऊपर ऑटोमोबाइल और ट्रेनों के लिए दो समानांतर मार्ग शामिल हैं.

सड़क पुल पर एक ट्रक में विस्फोट हो गया, जिससे क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंकों में आग लग गई. विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई, जिससे सड़क पुल के दो हिस्से भी आंशिक रूप से गिर गए. क्रीमियन ब्रिज पर घटना यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसएसयू) द्वारा किया गया एक विशेष अभियान था.

Last Updated : Oct 10, 2022, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details