दिल्ली

delhi

Putin visits Crimea : यूक्रेन से अलग होने की सालगिरह पर क्रीमिया पहुंचे पुतिन

By

Published : Mar 19, 2023, 8:48 AM IST

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से अलग होने की नवीं सालगिरह के मौके पर अचानक क्रीमिया पहुंचे. यहां उन्होंने कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया. क्रीमिया के सामाजिक और आर्थिक विकास की योजनाओं पर बैठकें की.

Putin visits Crimea
क्रीमिया के दौरे पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन .

मॉस्को (रूस) :रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से अलग होने की नवीं सालगिरह पर क्रीमिया पहुंचे. अचानक हुए इस दौरे में उनके साथ कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे. रूस की सरकार समाचार एजेंसी तास ने राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से बताया कि यह पहले से तय कार्यक्रम नहीं था. सालगिरह के मौके पर क्रीमिया में सांस्तकृतिक कार्यक्रम होते हैं और लोगों की अपेक्षा रहती है कि राष्ट्रपति भी इसमें शामिल हों.

पढ़ें : ICC's arrest warrant against Putin : रूस के पूर्व राष्ट्रपति बोले- ICC का आदेश टॉयलेट पेपर की तरह

लेकिन पुतिन शामिल होंगे या नहीं यह पहले से तय नहीं था. दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर सबको चौंका दिया. तास के अनुसार, पुतिन ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद कई बैठके की. जिसमें क्रीमिया और सेवस्तोपोल के सामाजिक-आर्थिक विकास योजना पर चर्चा की गई. उन्होंने क्रीमिया के दौरे के दौरान सड़कों पर आम लोगों से भी मुलाकात और बातचीत की.

पढ़ें : Putin arrest warrant : ICC ने पुतिन के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वारंट, रूस बोला-इसका कोई मतलब नहीं

एजेंसी ने बताया कि पिछले आठ वर्षों से हर साल क्रीमिया में 18 मार्च को कई कार्यक्रम आयोजिक किये जाते हैं. इस साल भी कार्यक्रम आयोजित हुए. बैठकों के बाद पुतिन मॉस्को के लुजानिकी स्टेडियम में क्रीमिया की आजादी को समर्पित गाला संगीत कार्यक्रम में भी भाग लिया. समाचार एजेंसी के मुताबिक इससे पहले पुतिन 2020 में क्रीमिया के दौरे पर आये थे. तब उन्होंने नौसैनिक जहाजों के लिए एंकर लगाने के एक समारोह में हिस्सा लिया था. यह समारोह क्रीमिया के केर्च शहर में जालिव शिपयार्ड पर आयोजित हुआ था. इस दौरान उन्होंने शिपयार्ड का भी निरीक्षण किया था. तास के मुताबित, दिसंबर 2022 में, उन्होंने क्रीमियन ब्रिज का भी दौरा किया था. तब आतंकवादी हमले के बाद उसकी मरम्मत की जा रही थी.

पढ़ें : US Drone : अमेरिका ने वीडियो रिलीज कर किया दावा, 'रूसी जेट ने अमेरिकी ड्रोन पर ईंधन गिराया'

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details