दिल्ली

delhi

उत्तर कोरिया ने दो और बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण

By

Published : Mar 27, 2023, 7:34 AM IST

उत्तर कोरिया ने दो और मिसाइलों का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि दागे जाने के बाद मिसाइलों ने क्रॉस-कंट्री उड़ान भरी लेकिन तुरंत विशिष्ट उड़ान विवरण जारी नहीं किया गया.

north korea
फाइल फोटो

सियोल:उत्तर कोरिया ने सोमवार को कम दूरी की दो और बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. उधर, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास बढ़ाने के लिए पड़ोसी जल क्षेत्र में एक विमानवाहक पोत स्ट्राइक समूह तैनात करने के लिए तैयार है. दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से दागे जाने के बाद मिसाइलों ने क्रॉस-कंट्री उड़ान भरी लेकिन तुरंत विशिष्ट उड़ान विवरण जारी नहीं किया गया. जापान के तट रक्षक ने बताया है कि दोनों हथियार जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने में उत्तर कोरिया का यह सातवां मिसाइल परीक्षण था, जो दोनों कोरियाई देशों के बीच तनाव को बढ़ा रहा है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने पिछले सप्ताह 11 दिवसीय सैन्य अभ्यास पूरा किया है. उत्तर कोरिया ने इस साल 11 प्रक्षेपण कार्यक्रमों में 20 से अधिक बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दागी हैं, क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका को अपनी परमाणु स्थिति को स्वीकार करने और ताकत की स्थिति से प्रतिबंधों को हटाने के लिए बातचीत करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है.

उत्तर के परीक्षणों में एक कथित परमाणु-सक्षम पानी के नीचे का ड्रोन भी शामिल था, जिसका उत्तर दावा करता है कि एक विशाल रेडियोधर्मी सूनामी को स्थापित करने में सक्षम है, जो नौसेना के जहाजों और बंदरगाहों को तबाह कर सकता है.

ये भी पढ़ें-दक्षिण कोरिया-जापान शिखर सम्मेलन से पहले नार्थ कोरिया ने लॉन्च की बैलिस्टिक मिसाइल

हाल ही में उत्तर कोरिया ने सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करते हुए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. उत्तर कोरिया ने कहा था कि यह मिसाइल परीक्षण उसके और अमेरिकी सैनिकों के संयुक्त सैन्य अभ्यास का हिस्सा है. उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं की तोक्यो शिखर सम्मेलन से कुछ देर पहले ही किया था.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details