दिल्ली

delhi

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल सफलतापूर्वक लॉन्च करने का किया दावा

By PTI

Published : Jan 15, 2024, 12:26 PM IST

ballistic missile: 18 दिसंबर, 2023 को ठोस-ईंधन ह्वासोंग-18 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की फायरिंग के बाद से यह उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल प्रक्षेपण है.

North Korea fired ballistic missile
उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल सफलतापूर्वक लॉन्च करने का किया दावा

सियोल: उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि उसने पिछले दिन प्योंगयांग की 'शक्तिशाली हथियार प्रणालियों को विकसित करने की नियमित गतिविधियों' के हिस्से के रूप में एक हाइपरसोनिक हथियार ले जाने वाली ठोस ईंधन मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. राज्य मीडिया ने यह जानकारी दी. उत्तर काेरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, हाइपरसोनिक नियंत्रित वारहेड से भरी मिसाइल को रविवार दोपहर वारहेड की ग्लाइडिंग और पैंतरेबाज़ी क्षमताओं और नव विकसित मल्टी-स्टेज हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल इंजन की विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए लॉन्च किया गया.

हालांकि, इसने मिसाइल की उड़ान दूरी या समय और अन्य विवरणों का खुलासा नहीं किया. योनहाप समाचार एजेंसी ने केसीएनए के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने यह भी कहा कि परीक्षण से 'किसी भी पड़ोसी देश की सुरक्षा प्रभावित नहीं हुई और इसका क्षेत्रीय स्थिति से कोई लेना-देना नहीं है.' दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसने रविवार को दोपहर करीब 2.55 बजे प्योंगयांग या उसके आसपास के क्षेत्र से प्रक्षेपण का पता लगाया और मिसाइल ने समुद्र में गिरने से पहले लगभग 1,000 किमी की दूरी तय की.

18 दिसंबर, 2023 को ठोस-ईंधन ह्वासोंग-18 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की फायरिंग के बाद से यह उत्तर कोरिया का पहला मिसाइल प्रक्षेपण है. ठोस-ईंधन मिसाइलों को लॉन्च से पहले पता लगाना तरल-ईंधन मिसाइलों की तुलना में कठिन माना जाता है, जिनके लिए अधिक तैयारी की आवश्यकता होती है. सियोल के सैन्य अधिकारियों का मानना है कि प्योंगयांग का विकासाधीन ठोस ईंधन आईआरबीएम जापान और गुआम में एस सैन्य अड्डों को निशाना बनाने में सक्षम है.

आईआरबीएम की सीमा 3,000-5,500 किमी है. गुआम, उत्तर कोरिया से लगभग 3,000 किमी दक्षिणपूर्व में, प्रमुख अमेरिकी नौसैनिक और वायु सेना अड्डों की मेजबानी करता है. एक हाइपरसोनिक मिसाइल उच्च तकनीक वाले हथियारों की सूची में से एक है जिसे उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने देश की प्रमुख सैन्य परियोजनाओं के हिस्से के रूप में 2021 में एक पार्टी कांग्रेस में विकसित करने की कसम खाई थी.

जनवरी 2022 में, उत्तर कोरिया ने दावा किया कि उसने ह्वासोंग-8 मिसाइल नामक नई हथियार प्रणाली का पहली बार परीक्षण करने के लगभग तीन महीने बाद सफलतापूर्वक हाइपरसोनिक मिसाइलें लॉन्च की हैं.

पढ़ें:उत्तर कोरिया ने समुद्र में लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी

ABOUT THE AUTHOR

...view details