दिल्ली

delhi

वैश्विक मंच पर भारत सबसे अधिक मांग वाले बाजारों में एक: कर्ट कैंपबेल

By

Published : Jul 6, 2023, 10:58 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने कहा कि भारत और अमेरिका सफलतापूर्वक द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले गए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

वाशिंगटन डीसी :द इंडो-पैसिफिक मामलों के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक ने गुरुवार को कहा कि भारत वैश्विक मंच पर सबसे अधिक मांग वाले बाजारों में एक है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने कहा कि अमेरिका ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक विकसित करने के लिए अपना कदम उठाये हैं. उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा को 'बिल्कुल ऐतिहासिक' करार दिया. कैंपबेल ने कहा कि भारत और अमेरिका सफलतापूर्वक द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले गए हैं.

कैंपबेल ने अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को 'ग्रह पर सबसे महत्वपूर्ण संबंध' कहा. उन्होंने जोर दिया कि यह अब शीर्ष पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है मेरे लिए, यह ग्रह पर सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंध है. यह स्पष्ट रूप से शीर्ष स्तर पर है. उन्होंने वाशिंगटन डीसी में पीएम मोदी के आगमन से पहले की अवधि के दौरान भारतीय और अमेरिकी वार्ताकारों के बीच विश्वास और विश्वास के स्तर के बारे में बात की.

पीएम मोदी की यात्रा के बारे में कैंपबेल ने कहा कि सबसे पहले, मुझे नहीं लगता कि यह कोई रहस्य है कि भारत वैश्विक मंच पर सबसे अधिक मांग वाले बाजारों में एक है. उन्होंने कहा कि कई देश भारत के साथ व्यापार और प्रौद्योगिकी तथा लोगों से लोगों के बीच गहरे, अधिक परिणामी संबंध बनाना चाहते हैं. मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका ने दोनों पक्षों के बीच संबंधों को और अधिक विकसित करने के लिए अपना कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें

उन्होंने आगे कहा कि मैं लगभग 30 वर्षों से अमेरिका-भारत संबंधों में शामिल हूं. मैं आपको बता सकता हूं कि यहां वाशिंगटन डीसी में प्रधान मंत्री मोदी के आगमन से पहले अमेरिका में किस तरह का माहौल हूं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि एक समय था जब हम थोड़ी-बहुत घबराहट के साथ एक-दूसरे से जुड़ते थे, जो अब दूर हो चुकी है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details