दिल्ली

delhi

चीन में कोयला खदान दुर्घटना में 8 लोगों की मौत, 8 अन्य लापता, बचाव कार्य जारी

By ANI

Published : Jan 13, 2024, 7:54 AM IST

China Coal Mine Accident : चीन के पिंगडिंगशान शहर में एक कोयला खदान में कोयले और गैस में विस्फोट के कारण एक भीषण दुर्घटना हो गई. इस हादसे में कम से कम 8 श्रमिकों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है जबकि आठ मजदूर लापता बताये जा रहे हैं.

China Coal Mine Accident
मध्य चीन के हेनान प्रांत के पिंगडिंगशान शहर में एक कोयला खदान में शुक्रवार दोपहर हुई दुर्घटना में आठ लोगों की मौत हो गई और आठ लोग लापता हो गए.

हेनान :चीन के हेनान प्रांत के पिंगडिंगशान शहर में एक कोयला खदान में दुर्घटना के बाद कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक इस दुर्घटना में आठ अन्य अब भी लापता हैं. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक दुर्घटना शुक्रवार को दोपहर 2:55 बजे हुई. समाचार एजेंसी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है. संबंधित अधिकारियों ने एजेंसी को बताया कि पिंगडिंगशान तियानान कोल माइनिंग कंपनी लिमिटेड की कोयला खदान में दुर्घटना हुई. जिस समय हादसा हुआ खदान में 425 लोग काम कर रहे थे.

अधिकारियों के मुताबिक रेसक्यू ऑपरेशन के माध्यम से थोड़े ही समय में दुर्घटना ग्रस्त खदान से 380 खदान कर्मियों को निकाल लिया गया. बाद में खदान से 8 लोगों के शव भी बरामद हुये. फिलहाल 8 मजदूर लापता बताये जा रहे हैं.

एजेंसी ने शहर की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के हवाले से बताया कि शनिवार देर रात 1 बजे (स्थानीय समयानुसार) 45 लापता खनिकों में से आठ की मौत की पुष्टि हो गई. अन्य आठ अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि घटना की रेसक्यू ऑपरेशन जारी है. घटना के कारणों की विस्तृत जांच भी की जा रही है. फिलहाल प्राथमिक जांच में यह पता चला है कि खदान में कोयले और गैस में विस्फोट के कारण यह दुर्घटना हुई होगी. यह विस्फोट क्यों हुआ इसकी विस्तृत जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details