दिल्ली

delhi

मालदीव अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जुड़ाव की नीति के लिए प्रतिबद्ध : राष्ट्रपति मुइज्जू

By PTI

Published : Nov 18, 2023, 3:19 PM IST

मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री भारत के केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू भी शामिल हुए. वहीं, विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने समकक्ष मूसा ज़मीर को बधाई दी है. newly sworn in President Mohamed Muizzu, Union Minister Kiren Rijiju, india Maldives relations.

Rijiju with President Mohammad Muizzu
राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के साथ रिजिजू

माले: नवनियुक्त राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि मालदीव अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जुड़ाव की नीति के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने अपनी नई सरकार को भरपूर समर्थन देने के लिए भारत सहित 49 देशों के प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया.

इंजीनियर से नेता बने 45 वर्षीय मुइज्जू ने शुक्रवार को एक समारोह में मालदीव के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जिसमें भारत के केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू समेत कई विदेशी गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए.

उन्होंने कहा कि 'आज शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले 49 देशों और कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 190 से अधिक प्रतिनिधियों के प्रति मेरी हार्दिक सराहना. मैं नई सरकार के प्रति अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा दिखाए गए अपार समर्थन से उत्साहित हूं. हम सहभागिता की नीति के प्रति प्रतिबद्ध हैं.'

रिजिजू के अलावा उद्घाटन समारोह में उपस्थित अन्य दक्षिण एशियाई पड़ोसियों में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद; पाकिस्तान के संघीय सूचना एवं प्रसारण और संसदीय मामलों के मंत्री मुर्तजा सोलांगी और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ मौजूद थे. चीन के राष्ट्रपति के विशेष दूत और स्टेट काउंसलर शेन यिकिन भी उपस्थित थे.

मुइज्जू ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं कि हिंद महासागर में रणनीतिक रूप से स्थित द्वीपसमूह राष्ट्र अपनी स्वतंत्रता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए किसी भी 'विदेशी सैन्य उपस्थिति' से 'मुक्त' रहे.

नए विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा कि राष्ट्रपति मुइज्जू के नेतृत्व में नई सरकार हमारी संप्रभुता की रक्षा करने और बेहतर और समृद्ध भविष्य को सुरक्षित करने के लिए साझेदारी को मजबूत करने के लिए काम करेगी.

उन्होंने 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'विदेश मंत्री के रूप में काम करने के लिए राष्ट्रपति डॉ. @MMuizzu के मुझ पर विश्वास से अभिभूत हूं. राष्ट्रपति के नेतृत्व और प्रो मालदीव के दृष्टिकोण के तहत, हम अपनी संप्रभुता की रक्षा करने और मालदीव के लिए बेहतर और अधिक समृद्ध भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए काम करेंगे.'

जयशंकर ने दी बधाई :विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जमीर को मालदीव का विदेश मंत्री नियुक्त होने पर बधाई दी. जयशंकर ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'भारत-मालदीव विशेष संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं.'

ज़मीर ने जवाब देते हुए कहा, 'मैं आपसी हित और चिंता के मुद्दों पर आपके साथ काम करने और हमारे लोगों की भलाई के लिए हमारे दोनों देशों के बीच समय-परीक्षणित संबंधों को फिर से व्यवस्थित करने और आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं.'

मुइज्जू मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के करीबी हैं. जिन्होंने 2013 से 2018 तक अपने राष्ट्रपति पद के दौरान चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए थे. मुइज्जू ने सितंबर में आयोजित राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारत-मित्र इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया था.

मालदीव की भारत के पश्चिमी तट से निकटता (मिनिकॉय से बमुश्किल 70 समुद्री मील दूर और भारत के पश्चिमी तट से 300 समुद्री मील दूर), और हिंद महासागर के माध्यम से चलने वाले वाणिज्यिक समुद्री मार्गों के केंद्र पर इसका स्थान इसे भारत के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक महत्व देता है.

ये भी पढ़ें

मालदीव राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में चीन और भारत का बराबर प्रतिनिधित्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details