दिल्ली

delhi

International News : जेल के हालात से दुखी होकर भागने वाले कैदियों की आग लगने से मौत, लेबनान ने अप्रवासियों को बचाया

By IANS

Published : Oct 7, 2023, 9:35 AM IST

International News : त्रिपोली में एक अवैध आव्रजन नाव पर सवार सीरियाई और एक लेबनानी को लेबनानी नौसेना ने बचाया. बेका घाटी में स्थित ज़ाहले की एक जेल से भागने की कोशिश कर रहे तीन कैदियों की आग लगने से मौत हो गई.

three killed in Lebanese prison fire . Lebanon naval forces rescue immigrants
लेबनान

बेरूत : लेबनानी नौसेना ने पाम द्वीप समूह के पास उत्तरी शहर त्रिपोली में अल-मीना के तट से एक अवैध आव्रजन नाव पर सवार 124 सीरियाई और एक लेबनानी को बचाया. नेशनल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नाव अल-अब्दा बीच से रवाना हुई थी और शुक्रवार दोपहर को इसका इंजन खराब हो गया. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यात्रियों ने सेना, नौसेना बलों से मदद मांगी, जिनके सदस्यों ने तुरंत हस्तक्षेप किया और उन्हें बचाया. नाव और यात्रियों को त्रिपोली के बंदरगाह पर स्थानांतरित कर दिया गया और उन्हें तुरंत प्राथमिक चिकित्सा प्रदान की गई.

लेबनानी जेल में आग से तीन की मौत
पूर्वी लेबनान में बेका घाटी में स्थित ज़ाहले की एक जेल के अंदर आग लगने से तीन कैदियों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि आग कैदियों द्वारा लगाई गई थी. वे वहां की खराब जीवन स्थितियों के कारण जेल से भागने की कोशिश कर रहे थे. नागरिक सुरक्षा टीमों और रेड क्रॉस कर्मचारियों ने घायलों को नजदीकी अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया. शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार,जेल की इमारत के चारों ओर सेना और सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है,ताकि आगे भागने की कोशिशों को नाकाम किया जा सके.

ये भी पढ़ें

British Sikh Sentenced Jail : महारानी एलिजाबेथ II की हत्या की साजिश रचने के आरोप में ब्रिटिश सिख को नौ साल की जेल

लेबनान

लेबनान के आंतरिक मंत्री बासम मावलावी ने बेका के गवर्नर कमाल अबू जाउदे को घटनाक्रम पर नजर रखने, खासकर कैदियों को निकालने और घायलों के इलाज की जिम्मेदारी सौंपी है. 2019 में आर्थिक संकट के बाद से लेबनानी जेलों में स्थिति खराब हो गई है, कैदी भीड़भाड़ वाली जगह और उचित भोजन की कमी के बारे में शिकायत कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details