दिल्ली

delhi

Israel Evacuates Gaza City: इजराइल ने ग्राउंड ऑपरेशन से पहले फिलिस्तीनियों को गाजा खाली करने को कहा, हमास बोला- कोई नहीं छोड़ेगा अपना घर

By ANI

Published : Oct 13, 2023, 2:10 PM IST

Updated : Oct 13, 2023, 8:06 PM IST

इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा में रहने वाले लगभग 11 लाख लोग, जो हमास-नियंत्रित क्षेत्र की लगभग आधी आबादी है, को अगले 24 घंटे में दक्षिणी गाजा में चले जाने को कहा (Israel Evacuates Gaza City) है. इसके जवाब में हमास ने इजराइल डिफेंस फोर्स के निर्देश की अनदेखी करने का आग्रह करते हुए अपने घर छोड़कर ना जाने का आग्रह किया है. संयुक्त राष्ट्र ने भी इजलाइली सेना की जमीनी कार्रवाई की निंदा की है. Hamas says will not evacuate Gaza, philistines will stay in Gaza says Hamas, Israel ground operation in Gaza

Etv Bharat
Etv Bharat

यरूशलम : इजराइल और हमास के युद्ध के बीच अब इजराइल डिफेंस फोर्स ने उत्तरी गाजा में रहने वाले करीब 1.1 मिलियन लोगों को अगले 24 घंटे में दक्षिणी गाजा में चले जाने का आदेश (Israel Evacuates Gaza City) दिया है. उत्तरी गाजा में रहने वाले ये लोग हमास नियंत्रित क्षेत्र की लगभग आधी आबादी है. इस बारे में संयुक्त राष्ट्र को इजराइली सेना ने सूचित किया है. निकाय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. दूसरी तरफ, अब हमास ने इजराइली सेना के आदेश की अनदेखी करने का गाजा वासियों से आग्रह किया है.

इजराइली सेना की चेतावनी : शुक्रवार को इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा शहर के सभी नागरिकों से दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया, क्योंकि आतंकवादी समूह द्वारा यहूदी राष्ट्र पर 7 अक्टूबर के क्रूर हमले के जवाब में हमास-नियंत्रित क्षेत्र पर बमबारी जारी है. सीएनएन ने फोर्सेज द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा, "आईडीएफ अपनी सुरक्षा के लिए गाजा शहर के सभी नागरिकों को उनके घरों से दक्षिण क्षेत्र में जाने का आह्वान कर रहा है." आईडीएफ ने कहा, "आप गाजा सिटी तभी लौट पाएंगे जब इसकी अनुमति देने वाली कोई अन्य घोषणा की जाएगी." आईडीएफ ने आगे कहा कि हमास के आतंकवादी शहर के नीचे सुरंगों और नागरिकों से भरी इमारतों के अंदर छिपे हुए हैं.

संरा ने आदेश रद्द करने की मांग : महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि सेना ने गुरुवार आधी रात से ठीक पहले संयुक्त राष्ट्र से कहा कि उत्तरी गाजा की पूरी आबादी को अगले 24 घंटों के भीतर दक्षिणी गाजा में स्थानांतरित कर दिया जाए. विश्व निकाय ने एक बयान में कहा, "यह लगभग 1.1 मिलियन लोगों के बराबर है. यही आदेश सभी संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों और स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों और क्लीनिकों सहित संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं में आश्रय प्राप्त लोगों पर लागू होता है. संयुक्त राष्ट्र विनाशकारी मानवीय परिणामों के बिना इस तरह के मूवमेंट को असंभव मानता है. संयुक्त राष्ट्र ऐसे किसी भी आदेश को रद्द करने की मांग करता है, ताकि पहले से ही बदतर हालात और खराब न हो सकें."

हमास का आग्रह, अपने घर न छोड़ें : उत्तरी गाजा के लोगों को इलाका खाली करने और दक्षिणी गाजा इलाके में जाने के ओदश पर हमास ने शुक्रवार को निवासियों से निर्देश की अनदेखी करने का आग्रह करते हुए अपने घर नहीं छोड़ने को कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स ने एक बयान में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के हवाले से कहा, "वह विभिन्न माध्यमों से गलत प्रचार करने और प्रसारित करने का प्रयास कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य नागरिकों के बीच भ्रम पैदा करना और हमारे आंतरिक मोर्चे की स्थिरता को कमजोर करना है."

पढ़ें :Israel Palestine Conflict : जमीनी हमला हुआ तो इजराइल को अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी, संयुक्त राष्ट्र ने की ये अपील

हमास-इजराइल हमला : यह घटनाक्रम 7 अक्टूबर को हमास द्वारा दक्षिणी इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमला शुरू करने के बाद भड़के संघर्ष के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई एक आपातकालीन बैठक से पहले आया है. जवाबी कार्रवाई में इजराइल गाजा पट्टी पर हवाई हमले कर रहा है. गाजा पट्टी के केंद्र के चारों ओर स्थित एक नदी घाटी है, जो इसकी पूरी चौड़ाई में बहती है और भूमध्य सागर में समाप्त होती है. यहूदी राष्ट्र ने गाजा के साथ अपनी दक्षिणी सीमा पर तीन लाख से अधिक रिजर्व फोर्स जमा कर रखा है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि क्या वह जमीनी आक्रमण शुरू कर रहा है.

Last Updated : Oct 13, 2023, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details