दिल्ली

delhi

US India Ties : भारत एक जीवंत लोकतंत्र है, दिल्ली जाइये और खुद देखिए : व्हाइट हाउस

By

Published : Jun 6, 2023, 12:48 PM IST

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित है, व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है. पढ़ें पूरी खबर...

US India ties
जॉन किर्बी

वाशिंगटन :व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है. वहां जाने वाला कोई भी व्यक्ति इसे खुद महसूस कर सकता है. भारत में लोकतंत्र की स्थिति पर चिंताओं को प्रत्यक्ष तौर पर खारिज करते हुए व्हाइट हाउस ने यह बात कही. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका की यात्रा पर आने वाले हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है. जो कोई भी भारत जाता है इसे महसूस कर सकता है. निश्चित तौर पर मुझे उम्मीद है कि लोकतांत्रिक संस्थानों की ताकत और उनकी स्थिति चर्चा का हिस्सा होगी. किर्बी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि देखो, हम कभी झिझकते नहीं हैं. आप दोस्तों के साथ ऐसा कर सकते हैं. आपको दोस्तों के साथ ऐसा करना चाहिए. आप कभी भी उन चिंताओं को व्यक्त करने से नहीं कतराते हैं जो दुनिया में कहीं भी उठ रही हों.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने पीएम मोदी भावी यात्रा के बारे में कहा कि हालांकि यह (राजकीय)यात्रा संबंध गहरे करने, साझेदारी मजबूत करने और दोस्ती आगे बढ़ाने पर केंद्रित होगी. किर्बी ने कहा कि भारत कई स्तरों पर अमेरिका का अहम साझेदार है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.

पढ़ें : Putin And Jinping Relation : शी को पुतिन और रूस में अमेरिका के प्रभाव का मुकाबला करने की संभावना दिखती है : अमेरिका

पढ़ें : पुतिन अपने आप को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से और अलग-थलग कर रहे हैं : व्हाइट हाउस

पढ़ें : पूर्ण वापसी से पहले अफगानिस्तान में बढ़ाई जा सकती है अमेरिकी सैनिकों की संख्या: पेंटागन

पढ़ें : Ukraine War : अमेरिका का दावा यूक्रेन युद्ध में दिसंबर 2022 से अब तक 20,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए

उन्होंने कहा कि ऐसे कई कारण है कि क्यों भारत और अमेरिका ना केवल द्विपक्षीय बल्कि बहुपक्षीय मामलों में भी एक दूसरे के भागीदार बन सकते हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी से बात करने के लिए बहुत उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इस बैठक में उन सभी मुद्दों पर बात होगी जो हमारी दोस्ती और साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने बताया कि 5 जून को अमेरिकी रक्षा सचिव ने अपनी भारत यात्रा का समापन किया. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने यूएस-इंडिया साझेदारी को एक मुक्त और खुले इंडो-पैसिफिक की 'आधारशिला' करार दिया.

(एजेंसियां)

ABOUT THE AUTHOR

...view details