दिल्ली

delhi

हौथी विद्रोही सिर्फ इस शर्त पर इजरायली जहाजों पर हमले रोक सकते हैं

By IANS

Published : Dec 30, 2023, 11:25 AM IST

हौथी विद्रोहियों ने फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का हवाला देते हुए कहा है कि इजरायली वाणिज्यिक जहाजों पर हमले जारी रखेंगे. हौथिस ने 19 नवंबर को एक मालवाहक जहाज का अपहरण कर लिया और उसके चालक दल को होदेइदाह बंदरगाह पर ले गए.

Yemen's Houthis renew warning to US, vow to persist in attacks on 'Israel-related' ships
हौथी विद्रोही

सना: यमन के हौथी विद्रोहियों ने अमेरिका को एक नई चेतावनी जारी करते हुए किसी भी सैन्य वृद्धि के प्रति आगाह किया और लाल सागर में "इजरायल-संबंधित" वाणिज्यिक जहाजों पर हमले जारी रखने का संकल्‍प ल‍िया. हौथी सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने शुक्रवार को विद्रोहियों द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी पर प्रसारित एक बयान में "यमन पर किसी भी संभावित आक्रामकता" का मुकाबला करने के लिए समूह की प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

हौथी विद्रोही

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरिया ने जहाजों की सुरक्षा के उद्देश्य से अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन में भागीदारी पर विचार कर रहे देशों को चेतावनी भी भेजी. हाल के हफ्तों में, विद्रोही समूह ने गाजा में चल रहे संघर्ष के बीच फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का हवाला देते हुए दक्षिणी लाल सागर और बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य में इजरायल से संबंधित मालवाहक जहाजों को निशाना बनाया है.

19 नवंबर को, हौथिस ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज, गैलेक्सी लीडर का अपहरण कर लिया और उसे और उसके चालक दल को होदेइदाह बंदरगाह पर ले गए. हौथिस ने कहा कि अगर गाजा पट्टी में भोजन और दवा सहायता की अनुमति दी गई तो वे जहाजों पर हमले रोक देंगे. पिछले हफ्ते, अमेरिका ने हौथी हमलों के बाद लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों को सुरक्षित करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय समुद्री गठबंधन की घोषणा की थी. विद्रोहियों ने उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है, इसमें रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है.

ये भी पढ़ें-

Hamas Israel : फिलिस्तीनी-इजराइल संघर्ष के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने बताया इस 'मसले' का हल

ABOUT THE AUTHOR

...view details