दिल्ली

delhi

Donald Trump : डोनाल्ड ट्रंप ने चौथे अभियोग की निंदा की, कहा 'अकाट्य' रिपोर्ट पेश करेंगे

By

Published : Aug 16, 2023, 6:53 AM IST

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जॉर्जिया में 2020 के चुनाव को विफल करने की साजिश का आरोप लगाने के कुछ घंटों बाद, उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके लोगों को सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में आमंत्रित किया. पढ़ें पूरी खबर...

Donald Trump
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन डीसी : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को दावा किया कि वह एक 'अकाट्य' रिपोर्ट पेश करेंगे, जिससे उनके खिलाफ सभी आरोप खारिज हो जायेंगे. यह बात उन्होंने अपने चौथे अभियोग के बाद सख्त रुख अपनाते हुए कहीं. न्यूयॉर्क पोस्ट में प्रकाशित खबर के मुताबिक, ट्रंप का यह बयान जॉर्जिया ग्रैंड ज्यूरी द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद आया है. ग्रैंड ज्यूरी ने ट्रंप को पीच स्टेट में 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयासों के संबंध में दोषी पाया है.

ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि जॉर्जिया में हुई राष्ट्रपति चुनाव धोखाधड़ी पर एक बड़ी, जटिल, विस्तृत लेकिन अकाट्य रिपोर्ट लगभग पूरी हो गई है. मैं यह रिपोर्ट अगले सप्ताह के सोमवार को बेडमिंस्टर, न्यू जर्सी में प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रस्तुत करुंगा. इस निष्कर्ष रिपोर्ट के परिणामों के आधार पर, मेरे और अन्य लोगों के खिलाफ सभी आरोप हटा दिए जायेंगे. पूर्ण दोषमुक्ति होगी.

ट्रंप ने दावा किया कि वे उन लोगों के साथ कभी नहीं थे जिन्होंने चुनाव में धांधली की. ट्रंप ने कहा कि इसके उलट उन्होंने उन लोगों का समर्थन किया जो चुनाव में धांधली करने वाले लोगों को पकड़ रहे थे. ट्रंप ने 'ट्रुथ सोशल' प्लेटफॉर्म पर ये बात कही. मामले से परिचित लोगों के अनुसार, विचाराधीन रिपोर्ट 100 से अधिक पृष्ठों का एक दस्तावेज है जिसे कम से कम आंशिक रूप से ट्रंप संचार सहयोगी लिज हैरिंगटन द्वारा संकलित किया गया है.

जिन्हें अक्सर उनके सच्चे विश्वासियों में से एक के रूप में बताया जाता है. दस्तावेज इस बात पर केंद्रित है कि चुनाव के दौरान जॉर्जिया में व्यापक मतदान विसंगतियां पाई गई थी. मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, इस पर कई हफ्तों से काम चल रहा है.

मामले से परिचित दो लोगों के अनुसार, सुश्री हैरिंगटन इस घटना के बारे में श्री ट्रंप के अभियान से बाहर के लोगों से बात कर रही हैं. ट्रंप द्वारा समाचार सम्मेलन की घोषणा के चार घंटे बाद उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था. ट्रंप ने लिखा कि जॉर्जिया में देश के सबसे भ्रष्ट चुनावों में से एक चुनाव हुआ. वे 2020 के बाद से बेहतर नहीं हुए हैं, वे और भी बदतर हो गए हैं! सोमवार को ट्यून इन करें!

पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आरोप फुल्टन काउंटी के जिला अटॉर्नी फानी विलिस द्वारा लगाए गए थे. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उनके खिलाफ आरोपों में जॉर्जिया के रैकेटियरिंग विरोधी कानून का उल्लंघन, साजिश, झूठे बयान और एक सार्वजनिक अधिकारी से उनके पद की शपथ का उल्लंघन करने के लिए कहना शामिल है.

ये भी पढ़ें

अभियोग के ठीक बाद, ट्रंप ने फैसले की निंदा की और स्थिति को लोकतंत्र के खात्मे के रूप में परिभाषित किया. उन्होंने कहा कि डीओजे और कट्टरपंथी वामपंथी पागलों द्वारा नियंत्रित और समन्वित ये राक्षस, राजनीतिक भाषण का अपराधीकरण कर रहे हैं, लोकतंत्र पूरी तरह से खत्म हो गया है. उन्होंने कहा कि जिला अटॉर्नी एक 'विफल' और 'भ्रष्ट' व्यक्ति है जो अटकलों के आधार पर 'धांधली' के मामले में फैसला ले रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details