दिल्ली

delhi

Nawaz Sharif Return To Pakistan: ब्रिटेन में 4 साल के आत्म-निर्वासन के बाद स्वदेश लौटे पाक पूर्व पीएम नवाज शरीफ

By PTI

Published : Oct 21, 2023, 11:52 AM IST

Updated : Oct 21, 2023, 3:23 PM IST

पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ आज (शनिवार) पाकिस्तान पहुंच गये हैं. लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान में अपने नेता को बधाई देने और पार्टी की कम नहीं हुई लोकप्रियता को प्रदर्शित करने के लिए देश भर से लोग जुट रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर... Nawaz Sharif Return to Pakistan, Pakistan Politics, Nawaz Sharif reaches Dubai before Islamabad

Etv Bharat
Etv Bharat

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी पार्टी का नेतृत्व करने और जनवरी में संभावित आम चुनाव में रिकॉर्ड चौथी बार सत्ता में आने के प्रयास के तहत ब्रिटेन में चार साल के आत्म-निर्वासन के बाद शनिवार को विशेष विमान से दुबई से स्वदेश लौट आए. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो 73 वर्षीय नेता विशेष विमान ‘उम्मीद-ए-पाकिस्तान’ से दुबई से इस्लामाबाद पहुंचे. उनके साथ उनके परिवार के सदस्य, पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं मित्र थे.

इससे पहले दुबई हवाई अड्डे पर शरीफ ने पत्रकारों से देश में वर्तमान स्थिति को लेकर चिंता जताई और उनके शब्दों में देश में हालात 2017 की तुलना में कहीं अधिक बिगड़ गए हैं, जब उच्चतम न्यायालय ने उन्हें अयोग्य घोषित किया था और बाद में भ्रष्टाचार के दो मामलों में उन्हें जवाबदेह ठहराते हुए दोषी करार दिया था. उन्होंने कहा, "हालात 2017 से बेहतर नहीं हैं... और यह सब देखकर मुझे दुख होता है कि हमारा देश आगे बढ़ने के बजाय पीछे चला गया है." 'जियो न्यूज' ने नवाज के हवाले से कहा, "पाकिस्तान में स्थिति बहुत खराब है और यह बहुत चिंताजनक है." देश के लिए उड़ान भरने से पहले उन्होंने दुबई हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कहा, "हम देश की समस्या के समाधान के लिए सक्षम हैं."

पंजाब के एक पीएमएल-एन नेता ने कहा कि नवाज शरीफ की घर वापसी के लिए एक जोरदार प्रदर्शन करना सभी को यह बताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि पीएमएल-एन अभी भी लाहौर में एक लोकप्रिय पार्टी है, जो कभी इसका गढ़ था. उन्होंने कहा कि नवाज के आगमन से पार्टी को ऐसे समय में बहुत जरूरी प्रोत्साहन मिलेगा जब देश जनवरी में आम चुनाव की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा, वह पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व करेंगे और चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे.

गौरतलब है कि लाहौर में, शहबाज शरीफ, मरियम नवाज शरीफ और हमजा शहबाज सहित पीएमएल-एन नेतृत्व ने शुक्रवार को एक व्यस्त दिन बिताया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बलूचिस्तान, सिंध और गिलगित-बाल्टिस्तान से पार्टी कार्यकर्ताओं का कारवां लाहौर के लिए रवाना हो. डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएमएल-एन ने टिकट के इच्छुक उम्मीदवारों से यह भी स्पष्ट रूप से कहा था कि यदि वे शनिवार को कार्यक्रम स्थल पर लोगों को लाने के आवश्यक लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहते हैं तो उनकी उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया जा सकता है. पार्टी के मुताबिक, जनसभा में सिर्फ नवाज ही बोलेंगे. पीएमएल-एन ने शनिवार को लाहौर में गुलाब की पंखुड़ियां बरसाने के लिए दो छोटे विमान भी किराए पर लिये.

बता दें कि उच्च न्यायालय की ओर से चार सप्ताह की जमानत दिए जाने के बाद नवाज नवंबर 2019 में चिकित्सा आधार पर लंदन चले गए. उस समय तक, उन्होंने अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में अपनी सात साल की जेल की सजा की आधी सजा काट ली थी. तब से चार वर्षों के दौरान, सजा के खिलाफ अपील की कार्यवाही से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण नवाज को अल-अजीजिया और एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामलों में घोषित अपराधी घोषित कर दिया गया था. एनएबी द्वारा उनके द्वारा दायर याचिकाओं का विरोध नहीं करने के बाद इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को उन्हें दोनों मामलों में 24 अक्टूबर तक सुरक्षात्मक जमानत दे दी. 2016 के पनामा पेपर्स लीक के बाद उनके परिवार की संपत्ति की जांच के बाद सुप्रीम कोर्ट की ओर से उन्हें जीवन भर के लिए सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्होंने 2017 में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में पद छोड़ दिया. शरीफ ने लगातार किसी भी गलत काम से इनकार किया है और इसे राजनीति से प्रेरित मामला बताया है.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Oct 21, 2023, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details