दिल्ली

delhi

पूर्वी तिमोर के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जोस रामोस होरता

By

Published : May 19, 2022, 7:50 PM IST

पूर्वी तिमोर के स्वतंत्रता सेनानी और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जोस रामोस-होरता (independence fighter and Nobel Peace Prize laureate Jose Ramos-Horta) एशिया के नए देश के राष्ट्रपति की शपथ लेंगे.

Jose Ramos-Horta
जोस रामोस होरता

डिली (पूर्वी तिमोर) : पूर्वी तिमोर के पूर्व स्वतंत्रता सेनानी और नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित जोस रामोस-होरता (independence fighter and Nobel Peace Prize laureate Jose Ramos-Horta) एशिया के सबसे नए देश के राष्ट्रपति के तौर पर बृहस्पतिवार को शपथ लेने वाले हैं.

पूर्वी तिमोर, इंडोनेशिया से अपनी आजादी की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है, जिसने उस पर 1975 में आक्रमण किया था. देश की राजधानी डिली में बैनर-पोस्टर से छाए हुए हैं. इंडोनेशिया के कब्जे के दौरान प्रतिरोध का नेतृत्व करने वाले रामोस होरता (72) मध्य रात्रि से कुछ ही समय पहले राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. रामोस होरता ने 19 अप्रैल के चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति फ्रासिस्को लु ओला गुतारेस को हरा दिया था.

उल्लेखनीय है कि रामोस होरता करीब तीन दशक तक निर्वासित रहे थे और 1999 के अंत में पूर्वी तिमोर लौटे थे. वह 2006 से 2007 तक देश के प्रधानमंत्री और 2007 से 2012 तक राष्ट्रपति रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें - Sri Lanka Crisis : रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के नए पीएम के रूप में ली शपथ

(पीटीआई-भाषा)

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details