दिल्ली

delhi

British Sikh Sentenced Jail : महारानी एलिजाबेथ II की हत्या की साजिश रचने के आरोप में ब्रिटिश सिख को नौ साल की जेल

By IANS

Published : Oct 6, 2023, 10:50 AM IST

British Sikh Sentenced Jail : ब्रिटेन की एक अदालत ने Queen Elizabeth II को मारने की साजिश रचने की बात स्‍वीकार करने वाले ब्रिटिश सिख को नौ साल कैद की सजा सुनाई है.

British Sikh Jaswant Singh Chail gets 9 years in jail for plotting to kill Queen Elizabeth II
ब्रिटिश सिख को नौ साल की जेल

लंदन : जलियांवाला बाग नरसंहार 1919 का बदला लेने के लिए रानी की हत्या करने की धमकी देने वाले ब्रिटिश सिख को ब्रिटेन की एक अदालत ने नौ साल कैद की सजा सुनाई है. 21 वर्षीय जसवंत सिंह चैल ने इस साल फरवरी में विंडसर कैसल की दीवारों को तोड़ने और क्रिसमस दिवस 2021 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मारने की साजिश रचने की बात स्‍वीकार की थी. Jaswant Singh Chail ने सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो में खुद को आंशिक रूप से स्टार वार्स फिल्मों से प्रेरित होकर रानी पर हमला करने की बात कही थी.

लंदन की एक अदालत में सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई कि British Sikh Jaswant Singh Chail ने किशोरावस्था में ही रानी की हत्या के बारे में कल्पना की थी, और उसने यह जानकारी एक कृत्रिम बुद्धि-संचालित "प्रेमिका" के साथ साझा की थी जिसका नाम उसने सराय रखा था.एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति निकोलस हिलियार्ड ने कहा कि विभिन्न विशेषज्ञों के परस्पर विरोधी निदान के बावजूद उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि चैल मानसिक रूप से बीमार है, लेकिन अपराध की गंभीरता के कारण उसे जेल की सजा काटनी पड़ेेेगी.

ये भी पढ़ें -

World Smile Day 2023 : जानिए मुस्कुराने के फायदे व क्या कहते हैं शोध, वर्ल्ड स्माइल डे विशेष

रिपोर्ट के अनुसार, Jaswant Singh Chail को पहले एक मनोरोग उपचार केंद्र में ले जाया जाएगा, जहां उसका इलाज चल रहा है, और अगर भविष्य में उसे ठीक समझा गया, तो वह अपनी बाकी सजा जेल में काटेगा. एबीसी न्यूज में हिलियार्ड के हवाले से कहा गया, "प्रतिवादी के मन में हत्या के विचार थे, जिस पर उसने पहले काम किया था." "उसका इरादा Queen Elizabeth II को सिर्फ नुकसान पहुंचाना या परेशान करना नहीं था, बल्कि मारना था."

ABOUT THE AUTHOR

...view details