दिल्ली

delhi

Turkish Airstrikes : तुर्की के लड़ाकू विमानों ने उत्तरी सीरिया में YPG को बनाया निशाना

By IANS

Published : Oct 7, 2023, 10:15 AM IST

Turkish Airstrikes : तुर्की सेना ने उत्तरी सीरिया में YPG के खिलाफ दूसरी बार हवाई हमले किए. हवाई हमलों में आश्रय और गोदामों को निशाना बनाया गया. तुर्की वाईपीजी समूह को PKK की सीरियाई शाखा के रूप में देखता है.

Turkish airstrikes
तुर्की सेना का YPG के खिलाफ हवाई हमला

अंकारा :तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सप्ताहांत में अंकारा में आत्मघाती बम हमले के बाद तुर्की सेना ने उत्तरी सीरिया में सीरियाई कुर्द संरक्षण इकाइयों ( YPG ) के खिलाफ दूसरी बार हवाई हमले किए. मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में YPG ठिकानों के खिलाफ हवाई अभियान चलाया गया. बयान के अनुसार, हवाई हमलों में "मुख्यालय," आश्रयों और गोदामों को निशाना बनाया गया, और 15 ठिकानों को नष्ट कर दिया गया.

यह कार्रवाई रविवार को अंकारा में एक आत्मघाती बम हमले के बाद हुई, जिसमें तुर्की के आंतरिक मंत्रालय की इमारत के प्रवेश द्वार को निशाना बनाया गया, जिसमें दो हमलावर मारे गए और दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि दोनों हमलावरों की पहचान प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी ( PKK ) के सदस्यों के रूप में की गई है और वे सीरिया से आए थे.

ये भी पढ़ें

British Sikh Sentenced Jail : महारानी एलिजाबेथ II की हत्या की साजिश रचने के आरोप में ब्रिटिश सिख को नौ साल की जेल

तुर्की सेना का YPG के खिलाफ हवाई हमला

गौरतलब है कि तुर्की सेना ने पड़ोसी देश के भीतर अपनी सीमा पर YPG मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए 2016 में ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड, 2018 में ऑपरेशन ओलिव ब्रांच, 2019 में ऑपरेशन पीस स्प्रिंग और 2020 में उत्तरी सीरिया में ऑपरेशन स्प्रिंग शील्ड लॉन्च किया. तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध PKK तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है. तुर्की वाईपीजी समूह को PKK की सीरियाई शाखा के रूप में देखता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details