दिल्ली

delhi

सऊदी अरब में ओमीक्रोन कोविड वेरिएंट का पहला मामला सामने आया

By

Published : Dec 1, 2021, 7:31 PM IST

Updated : Dec 1, 2021, 7:47 PM IST

etv bharat

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोविड -19 के नए ओमीक्रोन वेरिएंट के पहले मामलों की सूचना दी. यह अफ्रीका से आए एक व्यक्ति में पाया गया था.

रियाद : रियाद : सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोविड -19 के नए ओमीक्रोन वेरिएंट के पहले मामलों की सूचना दी. यह अफ्रीका से आए एक व्यक्ति में पाया गया था. सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि व्यक्ति को अब क्वारंटाइन कर दिया गया है. उत्तरी अफ्रीकी देश से वापस आने वाले नागरिक के लिए सऊदी अरब में ओमीक्रोन वेरिएंट का एक मामला पाया गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश कोविड -19 और इसके रूपों की महामारी विज्ञान की स्थिति की जांच कर रहा है और स्थायी तरीके से निपट रहा है, जिसमें सीमा पार की निगरानी शामिल है.

30 से अधिक उत्परिवर्तन के साथ नए संस्करण B.1.1.1.529 का पता पहली बार पिछले महीने बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका में लगाया गया था. दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 24 नवंबर को नए वेरिएंट के अस्तित्व के बारे में दुनिया को सचेत किया.

दो दिन बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे ग्रीक अक्षर ओमीक्रोन का नाम दिया और कहा कि नया स्ट्रेन वायरस के पिछले म्यूटेशन की तुलना में पुन: संक्रमण का अधिक जोखिम पैदा कर सकता है.

ओमीक्रोन अब तक लगभग 20 अन्य देशों में फैल चुका है और यह कोरोना वायरस के अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक संचरित हो सकता है.

पढ़ें - ओमीक्रोन: ब्राजील में दो मामले, लातिन अमेरिका में भी सामने आया एक मामला

अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ और जापान सहित कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका और अन्य दक्षिणी अफ्रीकी देशों से लगभग तत्काल यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा की है.

ब्राजील, सऊदी अरब, जापान, फ्रांस और इटली ने भी नए वेरिएंट के मामलों की पुष्टि की है.

Last Updated :Dec 1, 2021, 7:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details