दिल्ली

delhi

मेडागास्कर के विदेश मंत्री से मिले भारतीय राजदूत, द्विपक्षीय संबंधों पर जोर

By

Published : Nov 23, 2020, 8:58 PM IST

तेहिंद्रजनेरिवेलो जेकोबा लीवा के साथ अभय कुमार
तेहिंद्रजनेरिवेलो जेकोबा लीवा के साथ अभय कुमार ()

भारत और मेडागास्कर संबंधों को बढ़ाने के लिए कई समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में हैं. सोमवार को भारतीय राजदूत अभय कुमार ने मेडागास्कर के विदेश मंत्री तेहिंद्रजनेरिवेलो जेकोबा लीवा से मुलाकात की.

एंटानानारिवो (मेडागास्कर) : भारतीय राजदूत अभय कुमार ने सोमवार को मेडागास्कर के विदेश मंत्री तेहिंद्रजनेरिवेलो जेकोबा लीवा से मुलाकात की. दोनों ने भारत और मेडागास्कर के बीच द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि भारत और मेडागास्कर के बीच संबंधों में तेजी देखी जा रही है.

भारत और मेडागास्कर संबंधों को बढ़ाने के लिए कई समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं, सूत्रों के अनुसार, पारंपरिक चिकित्सा, स्वास्थ्य, संस्कृति, पर्यटन, टेलीमेडिसिन और टेली-शिक्षा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर चर्चा चल रही है.

सूत्रों ने बताया कि भारत ने अंबाणारिवो की राजधानी मेडागास्कर के एचजेआरए अस्पताल में रेडियोथेरेपी मशीन भाभाट्रॉन की स्थापना की है और मेडागास्कर में जियोस्पेशियल एप्लीकेशन फॉर रूरल डेवलपमेंट फॉर सेंटर फॉर रन चला रहा है.

पिछले महीने प्रधानमंत्री क्रिश्चियन नत्से ने भारत के साथ संबंधों पर चर्चा करने के लिए कैबिनेट की एक विशेष बैठक आयोजित की थी, जिसमें राजदूत अभय कुमार ने भाग लिया था.

राष्ट्रपति कोविंद ने किया था दौरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2018 में मेडागास्कर का दौरा किया था, जिस दौरान एक रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. मेडागास्कर में ज्यादातर भारतीय गुजरात से आते हैं. 20,000 से अधिक भारतीय मेडागास्कर के व्यापार और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

पढ़ें-भारत एक महान दोस्त है : मेडागास्कर के रक्षा मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details