दिल्ली

delhi

शिक्षा परियोजनाओं की जानकारी देने के लिए भारत, नेपाल ने शुरू की वेबसाइट

By

Published : Sep 23, 2020, 8:58 PM IST

नेपाल ने शिक्षा के क्षेत्र में भारत के वित्तीय सहयोग से पूरी हुई परियोजना की जानकारी देने के लिए वेबसाइट शुरू की है. नेपाल के राष्ट्रीय पुनर्निर्माण प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील ग्योवली ने मंगलवार को इस वेबसाइट का शुभारंभ किया.

india-nepal-launch-website
शिक्षा परियोजनाओं की जानकारी

काठमांडू: नेपाल में 2015 के भूकंप के बाद पुनर्निर्माण के सिलसिले में शिक्षा के क्षेत्र में भारत के वित्तीय सहयोग से पूरी हुई परियोजनाओं के बारे में सूचनाएं देने के लिए दोनों देशों ने एक समर्पित वेबसाइट शुरू की है.

भारतीय दूतावास ने यहां बताया कि नेपाल में भारत के राजदूत विनय एम क्वात्रा और नेपाल के राष्ट्रीय पुनर्निर्माण प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील ग्योवली ने मंगलवार को इस वेबसाइट का शुभारंभ किया.

दूतावास की विज्ञप्ति के अनुसार अंग्रेजी और नेपाली में उपलब्ध इस वेबसाइट पर भूकंप के बाद पुनर्निर्माण के सिलसिले में शिक्षा के क्षेत्र में भारत के वित्तीय सहयोग से पूरी हुई सभी परियोजनाओं के बारे में सूचनाएं दी गई हैं.

https://www.goicbrinepal.com/ नामक इस वेबसाइट को रुड़की के केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान ने तैयार किया है.

शिक्षा क्षेत्र की परियोजनाओं में इस संस्थान की भूमिका को देखते हुए उसे भारत सरकार की भूकंप के बाद की पुनर्निर्माण पहल के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए डिजाइन एवं परियोजना प्रबंधन परामर्शदाता नियुक्त किया गया है.

नेपाल में अप्रैल 2015 में विनाशकारी भूकंप से करीब 9 हजार लोगों की जान चली गई और 22 हजार लोग घायल हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details