दिल्ली

delhi

अमेरिका का यूक्रेन को छह करोड़ डॉलर की मदद का वादा

By

Published : Sep 1, 2021, 11:52 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में छह करोड़ डॉलर देने का वादा किया है.

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के अपने समकक्ष व्लोदिमीर जेलेंस्की के साथ बुधवार को व्हाइट हाउस में होने वाली बैठक से पहले यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में छह करोड़ डॉलर देने का वादा किया है.

बाइडेन प्रशासन ने कांग्रेस को एक अधिसूचना में बताया कि यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज उसकी सीमा पर रूसी सैन्य गतिविधि में बड़ी वृद्धि और मोर्टार हमलों, संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन और उकसावे की अन्य कार्रवाइयों के कारण आवश्यक है.

अधिसूचना में कहा गया कि यूक्रेन की सीमा पर रूस के निर्माण ने यूक्रेनी सेना की रूस की घुसपैठ रोकने की क्षमता में कमी को उजागर किया है. रूसी खतरे से निपटने के लिए यूक्रेन की इन कमियों को दूर करने की तत्काल आवश्यकता है.

जेलेंस्की व्हाइट हाउस में बाइडन से मुलाकात करेंगे. इस दौरान, प्रशासन क्रीमिया पर रूस के कब्जे और देश के पूर्वी क्षेत्र में सशस्त्र अलगाववादियों के समर्थन की स्थिति में यूक्रेन की संप्रभुता के लिए एकजुटता व्यक्त कर सकता है.

वहीं, जेलेंस्की यूक्रेन से गुजरने वाली जर्मनी की नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के निर्माण में अवरोध उत्पन्न ना करने के वाशिंगटन के निर्णय के प्रति समर्थन भी व्यक्त कर सकते हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details