दिल्ली

delhi

अमेरिकी सेना टीका लेने से इनकार करने वाले कर्मियों को सेवामुक्त करेगी

By

Published : Feb 3, 2022, 12:59 PM IST

मरीन कॉर्प्स, वायु सेना और नौसेना पहले ही टीका लेने से इनकार करने वाले सैनिकों या प्रवेश स्तर के कर्मियों को ड्यूटी से हटा चुकी है. अब तक थल सेना ने किसी को सेवा से नहीं हटाया है.

अमेरिकी सेना
अमेरिकी सेना

वाशिंगटन: अमेरिकी थल सेना (american army) ने गुरुवार को कहा कि वह उन सैनिकों को तत्काल सेवामुक्त करना शुरू करेगी, जिन्होंने कोविड-19 टीका (covid 19 vaccine) लेने से इनकार कर दिया है. इस कदम से सेना से 3,300 से अधिक कर्मियों को जल्द ही बाहर किए जाने की आशंका है. मरीन कॉर्प्स, वायु सेना और नौसेना पहले ही टीका लेने से इनकार करने वाले सैनिकों या प्रवेश स्तर के कर्मियों को ड्यूटी से हटा चुकी है. अब तक थल सेना ने किसी को सेवा से नहीं हटाया है.

थल सेना की ओर से पिछले हफ्ते जारी आंकड़ों के मुताबिक 3,300 से ज्यादा जवानों ने टीका लेने से इनकार कर दिया है. सेना ने कहा है कि 3,000 से अधिक सैनिकों को कड़ी टिप्प्णी वाले आधिकारिक पत्र भेजे गए हैं. इससे पता चलता है कि अनुशासनात्मक प्रक्रिया में ऐसे कर्मियों की पहचान की जा चुकी है और उनमें से कुछ को सबसे पहले सेवा से हटाया जा सकता है.

अमेरिकी रक्षा विभाग (US Department of Defence) के मुख्यालय पेंटागन (pentagon) ने ड्यूटी पर तैनात जवानों, नेशनल गार्ड और रिजर्व में रखे गए जवानों समेत सभी सैनिकों को टीका लेने का आदेश दिया है. देभर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि जारी है. अनुमान के मुताबिक सेना के 97 प्रतिशत सैनिकों को टीके की कम से कम एक एक खुराक लग चुकी है. वहीं, 3,000 से अधिक कर्मियों ने चिकित्सा या धार्मिक आधार पर छूट का अनुरोध किया है.

पढ़ें:यूक्रेन की सीमा पर तनाव के बीच और अधिक सैनिकों को यूरोप भेज रहे बाइडन

सैन्य सचिव क्रिस्टीन वर्मुथ (Military Secretary Christine Wermuth) ने बुधवार को निर्देश जारी कर कमांडरों को ऐसे कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया, जिन्होंने खुराक लेने से इनकार कर दिया है.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details