दिल्ली

delhi

अमेरिका और भारत के रक्षा मंत्री बड़ी रक्षा साझेदारियों पर चर्चा करेंगे : पेंटागन

By

Published : Mar 13, 2021, 1:28 PM IST

Updated : Mar 13, 2021, 2:16 PM IST

अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन तीन दिवसीय भारत के दौरे पर रहेंगे. अमेरिका में बाइडेन सरकार के सत्ता में आने के बाद पहली बार कोई शीर्ष अधिकारी भारत दौरे पर आ रहा है. भारत में वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारत के साथ बड़ी रक्षा साझेदारियों पर चर्चा करेंगे.

photo
photo

वॉशिंगटन : अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अगले हफ्ते 19 मार्च से 21 मार्च तक भारत के दौरे पर रहेंगे. ऑस्टिन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच बड़ी रक्षा साझेदारियों पर वार्ता करेंगे. यह जानकारी पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने दी.

भारत और अमेरिका के बीच पिछले कुछ वर्षों से रक्षा संबंधों में तेजी आई है और जून 2016 में अमेरिका ने भारत को बड़ा रक्षा साझेदार बताया था.

पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों ने कई महत्वपूर्ण रक्षा और सुरक्षा समझौतों पर दस्तखत किए हैं, जिसमें 2016 में लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरैंडम ऑफ एग्रीमेंट (एलईएमओए) भी शामिल है. इसके तहत दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के अड्डों का इस्तेमाल सैन्य साजो-सामान की मरम्मत और आपूर्ति के लिए कर सकती हैं.

पढ़ें :ओलंपिक 2021 में भाग लेने के लिए गोरखपुर का खिलाड़ी पहुंचा अमेरिका

ऑस्टिन अगले हफ्ते भारत के दौरे पर जाएंगे. इससे पहले वह जापान और दक्षिण कोरिया जाएंगे. पहली बार बाइडेन प्रशासन का कोई शीर्ष अधिकारी भारत दौरे पर आ रहा है.

हिंद-प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक कार्यवाहक रक्षा मंत्री डेविड एफ हेलवी ने कहा, 'भारत में वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारत के साथ बड़ी रक्षा साझेदारियों को क्रियान्वित करने पर चर्चा करेंगे.' इसमें सूचना साझा करना, क्षेत्रीय रक्षा समझौता, रक्षा व्यापार और नए क्षेत्रों में सहयोग भी शामिल है.

हेलवी ने कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण सामरिक भागीदार है. उन्होंने कहा कि भारत दौरे से महत्वपूर्ण सहयोगियों के साथ विचारों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा कि किस तरह से नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए साथ मिलकर काम किया जाए.

पढ़ें :भारत में एक अरब वैक्सीन के उत्पादन में मदद करेगा अमेरिका

बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के बीच पहले डिजिटल क्वाड शिखर सम्मेलन के एक हफ्ते बाद ऑस्टिन का भारत दौरा होने वाला है.

Last Updated :Mar 13, 2021, 2:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details