दिल्ली

delhi

फ्रांस, जर्मनी ने WHO प्रमुख टेड्रोस गेब्रेयेसस को दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया

By

Published : Sep 25, 2021, 6:27 AM IST

WHO
WHO ()

इथियोपिया के टेड्रोस ए. गेब्रेयेसस को डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए जर्मनी और फ्रांस के अलावा अन्य देशों ने नामित किया है.

जिनेवा : जर्मनी और फ्रांस ने कहा है कि उन्होंने और यूरोपीय संघ के अन्य देशों ने इथियोपिया के टेड्रोस ए. गेब्रेयेसस को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया है.

ऐसा पहली बार हुआ है कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के शीर्ष पद के लिए किसी उम्मीदवार को उनके अपने देश द्वारा नामित नहीं किया गया है. टेड्रोस, पिछले 19 महीनों के दौरान कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने में विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोशिशों को लेकर वैश्विक स्तर पर चर्चा में रहे हैं. अगले डब्ल्यूएचओ महानिदेशक का चुनाव वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी की मई 2022 में होने वाली अगली वार्षिक सभा की बैठक में होगा. महानिदेशक का कार्यकाल पांच वर्षों का होता है.

ये भी पढ़ें - संयुक्त राष्ट्र की बैठक में नेताओं ने कहा- 'गर्म दुनिया अधिक हिंसक भी होती है'

जिनेवा में फ्रांस और जर्मनी के राजनयिक मिशन ने ट्विटर पर डब्ल्यूएचओ प्रमुख पद के लिए टेड्रोस का समर्थन करने की घोषणा की. डब्ल्यूएचओ ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि उम्मीदवारों की पूरी सूची की घोषणा नवंबर तक करने की उसकी योजना नहीं है, लेकिन कुछ राजनयिक अधिकारियों ने बताया कि टेड्रोस की इस पद के लिए किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं हो सकती है.

जिनेवा में एक राजनयिक अधिकारी ने बताया कि यूरोपीय संघ के 15 अन्य सदस्यों ने भी टेड्रोस को नामित किये जाने का समर्थन किया है. उल्लेखनीय है कि टेड्रोस के नेतृत्व के तहत डब्ल्यूएचओ को पिछले साल अमेरिका के ट्रंप प्रशासन से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था. दरअसल, स्वास्थ्य एजेंसी पर वुहान में कोविड-19 की उत्पत्ति होने के बाद महामारी से निपटने के चीन के शुरूआती प्रयासों की बढ़-चढ़ कर सराहना करने के आरोप लगे थे.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details