दिल्ली

delhi

मेक्सिको के खाड़ी तट से तीसरी श्रेणी में तब्दील होकर गुजरा उष्णकटिबंधीय तूफान 'ग्रेस'

By

Published : Aug 21, 2021, 5:17 PM IST

उष्कटिबंधीय चक्रवाती तूफान (हर्रिकेन) ग्रेस शनिवार तड़के श्रेणी तीन के एक प्रमुख तूफान के रूप में मेक्सिको के खाड़ी तट से गुजरा है. जिससे मछली पकड़ने के उद्योग से जुड़े छोटे शहरों और समुद्र तट पर स्थित रिसॉर्ट में बारिश हुई और दो दिनों के भीतर तूफान ने देश में दूसरी बार दस्तक दी है.

उष्णकटिबंधीय तूफान
उष्णकटिबंधीय तूफान

वेराक्रूज : उष्कटिबंधीय चक्रवाती तूफान (हर्रिकेन) ग्रेस शनिवार तड़के श्रेणी तीन के एक प्रमुख तूफान के रूप में मेक्सिको के खाड़ी तट से गुजरा है. जिससे मछली पकड़ने के उद्योग से जुड़े छोटे शहरों और समुद्र तट पर स्थित रिसॉर्ट में बारिश हुई और दो दिनों के भीतर तूफान ने देश में दूसरी बार दस्तक दी है.

मेक्सिको के मुख्य पर्यटक क्षेत्र के माध्यम से गुजरते हुए युकाटन प्रायद्वीप को पार करते वक्त तूफान कमजोर पड़ गया था, लेकिन देश के मुख्य भूभाग की तरफ बढ़ते हुए इसने मेक्सिको की अपेक्षाकृत गर्म खाड़ी से फिर से प्रचंड तूफान का रूप ले लिया.

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि दक्षिण-दक्षिणपूर्व टक्सपेन से करीब 55 किलोमीटर दूर शनिवार सुबह दस्तक देते वक्त ग्रेस से 205 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थी। यह 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.पूर्वानुमान कर्ताओं ने कहा कि ग्रेस जल्दी से कमजोर पड़ जाएगा क्योंकि यह एक पर्वत श्रृंखला के ऊपर भीतर की तरफ घुम जाएगा और मेक्सिको सिटी क्षेत्र सहित देश के मध्य में भारी बारिश करेगा.

इसे भी पढ़ें-अफगानिस्तान से निकाले गए लोगों को 12 देश शरण देंगे : ब्लिंकन

पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि इसके असर से 6 से 12 इंच (15 से 30 सेंटीमीटर) तक बारिश हो सकती है जबकि कुछ-कुछ क्षेत्रों में अचानक बाढ़, भूस्खलन और शहरी बाढ़ का खतरा भी पैदा कर सकता है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details