दिल्ली

delhi

बाइडन ने भारतवंशी अमेरिकी महिला को संघीय न्यायाधीश के तौर पर नामित किया

By

Published : Jun 30, 2021, 10:41 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतवंशी अमेरिकी शालिना डी कुमार को ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिशिगन के संघीय न्यायाधीश पद के लिए नामित किया है. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी.

Biden
Biden

वाशिंगटन :बुधवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिशिगन के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश शालिना ने 2007 से ओकलैंड काउंटी सिक्स्थ सर्किट कोर्ट में सेवा दी है. जनवरी 2018 में मिशिगन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें सर्किट कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया.

व्हाइट हाउस ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहते हुए शालिना को दीवानी और फौजदारी दोनों ही तरह के मामलों का अनुभव रहा है. इसके अलावा शालिना कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर रही हैं. शालिना मिशिगन में पहली दक्षिण एशियाई मूल की न्यायाधीश होंगी. शालिना ने 1993 में मिशिगन विश्वविद्यालय से स्नातक की और 1996 में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ डेट्रॉयट-मर्सी स्कूल ऑफ लॉ से पढ़ाई की.

यह भी पढ़ें-सौर ऊर्जा की दिशा में भारत की कोशिशें पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण है : प्रिंस चार्ल्स

मिशिगन के पूर्व गवर्नर जेनिफर ग्रानहोम ने न्यायाधीश जीन श्नेल्ज के सेवानिवृत्त होने से रिक्त पद को भरने के लिए 20 अगस्त 2007 को शालिना को ओकलैंड काउंटी में सिक्स्थ सर्किट कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया. इसके बाद शालिना 2008 में अदालत के लिए चुनी गई और फिर 2014 में वह दोबारा न्यायाधीश पद के लिए चुनी गई.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details