दिल्ली

delhi

कांगो में लड़ाकों ने शिविर में घुसकर 60 लोगों की हत्या की

By

Published : Feb 2, 2022, 5:14 PM IST

Updated : Feb 2, 2022, 7:35 PM IST

militia-attack
कांगो में मिलिशिया हमला ()

कांगो में मिलिशिया हमले में 60 लोगों के मारे जाने की खबर है. स्थानीय मानवीय समूह के प्रमुख और एक गवाह ने ऐसा दावा किया है.

किंशासा : कांगो में पूर्वी राज्य इटुरी में जारी हिंसा के कारण विस्थापित लोगों के एक शिविर पर रात में हमला करके लड़ाकों (मिलिशिया) ने कम से कम 60 लोगों की हत्या कर दी. स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

शिविर के प्रमुख नडालो बुड्ज ने कहा कि कोडेको (सीओडीईसीओ) नामक समूह के लड़ाके जुगु में विस्थापित व्यक्तियों के शिविर पर पहुंचे और हथियार से दर्जनों लोगों की हत्या कर दी. उन्होंने प्रेस से कहा, 'शिविर के 60 लोगों को छुरे और अन्य धारदार हथियारों से मारा गया.' स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की.

बहेमा नादेरे के मुखिया पिलो मुलिंडो ने बताया कि चार लोगों को अस्पताल ले जाया गया है. कोडेको और अन्य संगठन के लड़ाके पूर्वी कांगो क्षेत्र में सक्रिय हैं. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के इस हिस्से में हिंसा के कारण मानवीय सहायता उपलब्ध कराने वाली एजेंसियों के कार्य ठप हैं.

पढ़ें- कांगो के दो गांव पर उग्रवादियों का हमला, कम से कम 12 लोगों की मौत

संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी के अनुसार, सावो विस्थापन स्थल दिसंबर में लगभग 4,000 लोगों का घर था. गौरतलब है कि कोडेको के लड़ाके मुख्य रूप से लेंडु कृषक समुदाय से आते हैं, जो लंबे समय से हेमा चरवाहों के साथ संघर्ष कर रहे हैं.

Last Updated :Feb 2, 2022, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details