दिल्ली

delhi

Pathaan Controversy: NHRC में शिकायत तो देश भर में भारी विरोध, कैसे पार पाएगी किंग खान की 'पठान'

By

Published : Dec 20, 2022, 6:11 PM IST

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण स्टारर मोस्ट अवेटेड फिल्म 'पठान' के 'बेशर्म रंग' (Pathaan Controversy) गाने का देशभर में विरोध हो रहा है.

Pathaan Controversy
पठान विरोध

मुंबई: शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर मोस्ट अवेटेड फिल्म 'पठान' के 'बेशर्म रंग' गाने को लेकर उठा विवाद गहराता जा रहा है. फिल्म पर अश्लीलता फैलाने से लेकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने तक का आरोप लगा है. गाने में दीपिका की ड्रेस को लेकर काफी आलोचना हो रही है. ऐसे में हाल ही में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का हाल तो याद ही होगा, विरोध के बीच फिल्म फिसड्डी साबित हो गई. ऐसे में सवाल उठता है कि मुंबई में शिकायत, बहिष्कार और प्रतिबंध की मांग, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) और बिहार-यूपी के साथ ही देश भर में भारी विरोध के बीच किंग खान की 'पठान' कैसे पार पाएगी?

FIR के लिए याचिका
बिहार में शाहरुख खान की अपकमिंग फिल्म 'पठान' के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर कोर्ट में एक याचिका लगाई गई है. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की एक कोर्ट में शिकायत याचिका दायर की गई है, जिसमें बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'पठान' के 'बेशर्म रंग' गाने में हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने की आरोप के लिए FIR दर्ज करने की मांग की गई है. जानकारी के अनुसार मामले की सुनवाई कोर्ट 3 जनवरी को करेगी.

धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप बता दें कि महाराष्ट्र में भी विरोध की हवा चल रही है, जहां लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने और हिंदू धर्म को ठेस पहुंचाने के लिए मुंबई में शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर पठान के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करने की मांग करते हुए एक शिकायत दर्ज की गई है. जानकारी के अनुसार मुंबई के साकीनाका पुलिस स्टेशन में एक कार्यकर्ता ने शिकायत दर्ज कराई है.सूचना और प्रसारण मंत्रालय में शिकायत दर्जयही नहीं सुप्रीम कोर्ट के एक वकील विनीत जिंदल ने हाल ही में पठान के 'बेशर्म रंग' विवाद को लेकर 'आपत्तिजनक वीडियो' के लिए मुख्य अभिनेताओं, शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण के खिलाफ सूचना और प्रसारण मंत्रालय में शिकायत दर्ज की है.

विहिप का विरोध
विरोध की बयार यहीं खत्म नहीं हो रही है बल्कि हाल ही में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने पठान के 'बेशर्म रंग' में दीपिका पादुकोण की आउटफिट को लेकर आलोचना की थी और मांग की थी कि फिल्म का बहिष्कार के साथ ही इस पर प्रतिबंध लगाया जाए.

हिंदूत्व का अपमान
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 'बेशर्म रंग' में आपत्तिजनक वेशभूषा के खिलाफ मुद्दा उठाया था. इस पर महाराष्ट्र के भाजपा विधायक राम कदम ने कहा कि हिंदुत्व का अपमान करने वाली फिल्म को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

मुस्लिम पक्ष ने भी किया विरोध
पठान फिल्म का विरोध केवल हिंदू ही नहीं बल्कि मुस्लिम पक्ष भी कर रहे हैं. इसी क्रम में आरटीआई एक्टिविस्ट दानिश खान ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) में शिकायत दर्ज कराई. उनका कहना है कि गाने में दीपिका पादुकोण की बिकिनी का रंग भगवा ही नहीं, चिश्ती भी है. एक्टिविस्ट ने पठान फिल्म से 'बेशर्म रंग' गाने को हटाने की मांग करते हुए कहा कि यह फिल्म मुस्लिम समुदाय के लिए भी बहुत मायने रखता है.

देश भर में फिल्म 'पठान' को लेकर हो रहे विवाद के बीच तथाकथित विवादित पोस्टर के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की आपत्तिजनक फोटो वायरल की गई. इस मामले में हेड कांस्टेबल की तहरीर पर लखनऊ साइबर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है. शहारुख -दीपिका स्टारर पठान में जॉन अब्राहम भी हैं. एक्शन थ्रिलर यह फिल्म 25 जनवरी, 2023 को हिंदी के साथ ही तमिल और तेलुगू में भी रिलीज होगी.

यह भी पढ़ें:कोई 'पठान' फिल्म देखने क्यों जाए? सवाल का शाहरुख खान ने इस अंदाज में दिया जवाब

यह भी पढ़ें:दीपिका पादुकोण के 'बेशरम रंग' से इंदौर में मचा बवाल, भड़की आग, फूंके गए पुतले

ABOUT THE AUTHOR

...view details