दिल्ली

delhi

नहीं रहे ऑस्कर विजेता संगीतकार वेंजेलिस, 79 वर्ष में हुआ निधन

By

Published : May 20, 2022, 5:27 PM IST

etv bharat

संगीतकार इवेंजेलोस ओडिसीस पापाथानासिउ, जिन्हें दुनिया भर में वैंगेलिस के नाम से जाना जाता है का फ्रांस में निधन हो गया. उनके सहायक लेफ्टेरिस जर्मास ने मौत की पुष्टि की है. हालांकि उनकी मौत का विशेष कारण पता नहीं चल सका है.

लॉस एंजिलस:ऑस्कर विजेता ग्रीक संगीतकार इवेंजेलोस ओडिसीस पापाथानासियो का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया. फेमस संगीतकार 'वैंगेलिस' नाम से फेमस थे. वैंगेलिस ने 1981 की फिल्म 'रथ ऑफ फायर' (Chariots of Fire) की रचना की थी. रिपोर्ट्स के अनुसार उनके सहायक लेफ्टेरिस जर्मास ने मौत की पुष्टि की है. उनकी मौत के पीछे क्या वजह रही यह अभी तक पता नहीं चल सका है. फ्रांस के एक अस्पताल में वेंजेलिस की मृत्यु हो गई. रिपोर्टों के अनुसार वेंजेलिस का इलाज कोविड के लिए किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें- सोहेल खान संग तलाक फाइल करने के बाद सीमा ने हटाया इंस्टाग्राम से 'खान' सरनेम

ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की. ग्रीक पीएम ने उन्हें 'इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि का अग्रणी' कहा. उन्होंने आगे लिखा 'महान संगीतकार ने आग के रथों पर अपनी लंबी यात्रा शुरू की है. वहां से वह हमेशा हमें अपने नोट्स भेजेंगे.' इसके साथ ही अन्य सरकारी अधिकारियों ने उनकी मौत को लेकर संवेदना व्यक्त की है. बता दें कि उनके 'रथ ऑफ फायर' टाइटल ने 1982 की शुरुआत में अमेरिकन बिलबोर्ड हॉट 100 में शीर्ष स्थान हासिल किया था. 'रथ ऑफ फायर' एल्बम का श्रेय वैंगेलिस को दिया जाता है. ग्रीक मीडिया ने बताया कि वैंगेलिस पापथानासिओ का मंगलवार देर रात एक फ्रांसीसी अस्पताल में निधन हो गया. (एजेंसी).

ABOUT THE AUTHOR

...view details