दिल्ली

delhi

नोएडा कमिश्नर ऑफिस से 'मिशन शक्ति' वैन को दिखाई गई हरी झंडी

By

Published : Oct 18, 2020, 3:10 PM IST

उत्तर प्रदेश महिला आयोग के अध्यक्ष विमला बाथम ने बताया कि मिशन शक्ति एक बड़ा अभियान है. पूरे उत्तर प्रदेश में चलाया जा रहा है. माता के शक्ति रूपा नौ स्वरूप को नारी शक्ति के रूप में जानते हैं. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति का उत्थान है. ऐसा देखा गया है कि कई बार नारी मन की पीड़ा बयां नहीं कर पाती है. मिशन के तहत नारी निर्भय, सशक्तिकरण किया जाएगा.

UP Women Commission chairman Vimla Batham gets Mission Shakti van flagged in Noida
मिशन शक्ति नोएडा मिशन शक्ति वैन नोएडा महिला सशक्तिकरण यूपी महिला आयोग यूपी महिला आयोग अध्यक्ष विमला बाथम

नई दिल्ली/नोएडा: यूपी के नोएडा सेक्टर 108 कमिश्नर ऑफिस से 'मिशन शक्ति' के तहत जागरुकता वाहन रवाना किया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस कार्यक्रम में महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम, उपाध्यक्ष सुषमा सिंह, कमिश्नर आलोक सिंह मौजूद रहे. पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए कॉउंसलिंग सेंटर, जिले के हर थाने में 2 इंस्पेक्टर जो महिला समस्याओं के समाधान के लिए तैनात हैं, वीमेन सर्वाइवर के लिए (मानसिक और आर्थिक) मदद के लिए काम कर रहा है.

मिशन शक्ति नोएडा मिशन शक्ति वैन नोएडा महिला सशक्तिकरण यूपी महिला आयोग यूपी महिला आयोग अध्यक्ष विमला बाथम



'नारी शक्ति का उत्थान है मिशन का उद्देश्य'

उत्तर प्रदेश महिला आयोग के अध्यक्ष विमला बाथम ने बताया कि मिशन शक्ति एक बड़ा अभियान है. पूरे उत्तर प्रदेश में चलाया जा रहा है. माता के शक्ति रूपा नौ स्वरूप को नारी शक्ति के रूप में जानते हैं. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति का उत्थान है. ऐसा देखा गया है कि कई बार नारी मन की पीड़ा बयां नहीं कर पाती है. मिशन के तहत नारी निर्भय, सशक्तिकरण किया जाएगा. पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में कई घटनाएं देखने को मिली हैं. ऐसे में महिला को सशक्त बनाना और उसके उत्थान के लिए मिशन शक्ति शुरू किया गया है.



'ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं में जागरुकता है प्राथमिकता'

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत पुलिस कमिश्नरेट ऑफिस से LED वैन को रवाना किया गया है, जो महिला सशक्तिकरण को लेकर जागरूकता फैलाएगी. गांव और देहात क्षेत्रों में यह बन जाएगी और महिलाओं को उनके कानूनी हक के बारे में जागरूक करेगी. इस वैन की खासियत यह है कि अगर ग्रामीण इलाकों की महिलाएं अपनी आवाज पुलिस के आला अधिकारी तक पहुंचाना चाहती हैं तो यह भी सुविधा दी गई है.

उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर तक वैन के माध्यम से जागरूकता फैलाई जाएगी. कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि मंच से दो समस्याओं के बारे में अवगत कराया गया है. ऐसे में उनके समाधान के लिए ट्रैफिक पुलिस और संबंधित थाने को दिशा निर्देश दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details