दिल्ली

delhi

नोएडा पुलिस का कमाल, 35 बच्चों का स्कूल में कराया दाखिला

By

Published : Jul 13, 2022, 5:51 PM IST

नोएडा पुलिस ने सेक्‍टर-14ए के पास शनि मंदिर की झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले 35 बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा उठाया है. गौतम बुध नगर के ज्वाइंट कमिश्नर की पहल पर स्कूल में बच्चों का दाखिला कराया गया है.

noida police news
बच्चों के गार्जियन बने नोएडा पुलिस

नई दिल्ली/नोएडा : अपराधियों की धरपकड़ करने में अक्सर मशगूल रहने वाली नोएडा पुलिस मासूमों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए एक मिशाल पेश की है. नोएडा पुलिस ने सेक्‍टर-14ए के पास शनि मंदिर की झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले 35 बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा उठाया है. गौतम बुध नगर के ज्वाइंट कमिश्नर की पहल पर स्कूल में बच्चों का दाखिला कराया गया है. बच्चों को आज स्कूल किट भी दिया गया. नोएडा के डीसीपी राजेश एस और एसीपी दो रजनीश वर्मा ने बच्चों के बीच स्कूल किट बांटे. इस दौरान संबंधित थाने के थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

पुलिस की इस मुहिम का कनेक्शन जॉइंट सीपी लव कुमार के निरीक्षण से जुड़ा है. वह कांवड़ यात्रा के लिए रूट के निरीक्षण को देखने के लिए निकले थे. जब वो शनि मंदिर पहुंचे तो देखा कि कुछ बच्चे ऐसे ही खुले में बैठकर पढ़ रहे थे. जॉइंट सीपी ने बच्चों से बात की तो बच्चों ने बताया था कि वह पढ़ते हैं लेकिन स्कूल नहीं जाते. इस पर लव कुमार ने उनको स्कूल भेजने का वादा किया था. इसके बाद ज्वाइंट सीपी ने एक टीम बनाकर स्कूल जाने वाले बच्चों का सर्वे कराया, जिसमें करीब 35 बच्चे निकल कर सामने आए, जिनके अभिभावक उन्हें स्कूल भेजने के लिए तैयार हुए. नोएडा सेक्टर-15 स्थित सरकारी स्कूल में बच्चों का पुलिस विभाग द्वारा दाखिला कराया गया.

बच्चों के गार्जियन बने नोएडा पुलिस
डीसीपी नोएडा राजेश एस ने बताया कि ज्वाइंट सीपी के निर्देश पर सर्वे कराया गया, जिसमें 35 बच्चे सामने आए, जो स्कूल जाने के लिए तैयार हुए. उनके अभिभावक भी काफी खुशी जाहिर करते हुए बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हुए. इसे देखते हुए स्कूल में उनका दाखिला कराने के साथ ही उन्हें स्कूल बैग, पेंसिल बॉक्स, कॉपी, जमेट्री बॉक्स, ड्रेस और वाटर बोतल के साथ ही जूते और सॉक्स उपलब्ध कराए गए. बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए चॉकलेट भी दिया गया.
बच्चों के गार्जियन बने नोएडा पुलिस

ये भी पढ़ें :नोएडा में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, 76 जगहों पर कैमरे कर रहे E चालान

डीसीपी ने बताया कि सरकार और समाज के साथ ही पुलिस का भी यह दायित्व है कि वह पैट्रोलिंग के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जहां भी इस तरह के बच्चे रह रहे हैं उन्हें शिक्षा के मंदिर तक पहुंचाने का विशेष योगदान देने की जरूरत है. इस तरह के अभियान आगामी कुछ दिनों में पूरी कमिश्नरी में चलाया जाएगा. जगह-जगह बच्चों को चिन्हित कर उन्हें स्कूलों में दाखिला दिलाने का काम पुलिस विभाग द्वारा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिला अधिकारी और बीएसए से संपर्क कर बच्चों का दाखिला कराया गया है. आने वाले समय में बच्चों को घर से स्कूल तक ले जाने के लिए परिवहन सुविधा भी पुलिस विभाग द्वारा व्यवस्था की जाएगी.

बच्चों के गार्जियन बने नोएडा पुलिस
पुलिस विभाग द्वारा स्कूल किट मिलने के बाद बच्चे काफी खुश नजर आए. एक बच्ची ने बताया कि वह कभी स्कूल नहीं गई थी पर अब स्कूल में नाम लिखाने के बाद स्कूल जरूर जाएगी. अभिभावक का भी यही कहना है कि हमें बहुत अच्छा महसूस हो रहा है कि पुलिस विभाग ने इस तरह का कदम उठाकर हमारे बच्चों को स्कूल भेजने का काम किया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details