दिल्ली

delhi

टॉप 5 राज्यों में नोएडा-ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित, खतरे की घंटी!

By

Published : Oct 21, 2020, 2:38 PM IST

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रेड ज़ोन में पहुंच गया है. ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 280 और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 309 दर्ज़ किया गया है.

Noida-Greater Noida Most Polluted in india
एयर क्वालिटी इंडेक्स

नई दिल्ली: यूपी के शो विंडो और औद्योगिक नगरी में ठंड की शुरुआत होते ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रेड ज़ोन में पहुंच गया है. ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 280 और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 309 दर्ज़ किया गया है. सीजन में पहली बार सबसे प्रदूषित ग्रेटर नोएडा रहा है.

टॉप 5 राज्यों में नोएडा-ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित
ग्रेटर नोएडा में दर्ज AQI

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन यूपीपीसीबी ( उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) ने लगाए हैं जिसमें नॉलेज पार्क-III में एयर क्वालिटी इंडेक्स 262 और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 341 दर्ज़ किया गया है. नोएडा में UPPCB ने 4 स्टेशन ने इंस्टॉल किए हैं. जिसमें सेक्टर 62 स्टेशन में 280 AQI, सेक्टर 125 में 290 AQI, सेक्टर 1 में 269 AQI और सेक्टर 116 में 283 AQI दर्ज़ किया गया है.


हवा में घुलने लगा ज़हर

हवा की रफ्तार थमने से उद्योग और वाहनों से निकलने वाले धुएं का असर ढूंढ के रूप में देखने को मिलता है. ग्रेटर नोएडा और नोएडा में कई जगह शाम होने से पहले ही स्मॉग के रूप में धुंध छा गई. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में UPPCB लगातार कार्रवाई कर रहा है. डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बुजुर्ग, बच्चे, ह्रदय रोगी सहित अस्थमेटिक मरीज़ों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details