दिल्ली

delhi

नोएडा में दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषण, रेड जोन में पहुंचा AQI

By

Published : Feb 12, 2021, 12:21 PM IST

ग्रेटर नोएडा की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. वायु प्रदूषण का ग्राफ बढ़ गया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के वायु प्रदूषण सूचनांक रेड ज़ोन में पहुंच गया है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के करीब और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 पहुंच गया है. आंकड़े सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट से लिए गए हैं.

noida-polluted-more-than-delhi
दिल्ली से ज़्यादा नोएडा प्रदूषित

नई दिल्ली:दिल्ली से ज़्यादा नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा एक बार फिर जहरीली हो चली है. वायु प्रदूषण का ग्राफ बढ़ गया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के वायु प्रदूषण सूचनांक रेड ज़ोन में पहुंच गया है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के करीब और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 पहुंच गया है. आंकड़े सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट से लिए गए हैं.

दिल्ली से ज़्यादा नोएडा प्रदूषित

ग्रेटर नोएडा में दर्ज AQI

सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन UPPCB ( उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) ने लगाए हैं, जिसमें नॉलेज पार्क-III का स्टेशन काम नहीं कर रहा और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 दर्ज़ किया गया है. पिछले हफ्ते के मुकाबले प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. माना जा रहा है वायु की रफ्तार थमने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा है.

नोएडा में दर्ज AQI

नोएडा में UPPCB ने 4 स्टेशन ने इंस्टॉल किए हैं. जिसमें सेक्टर 62 स्टेशन का AQI 331, सेक्टर 125 का स्टेशन काम नहीं कर रहा, सेक्टर 1 में 352 AQI और सेक्टर 116 का स्टेशन पर 357 AQI दर्ज़ किया गया है.

विषैली हुई हवा

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का ग्राफ पिछले दिनों के मुकाबले काफी बढ़ा है. नोएडा/ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण डार्क रेड ज़ोन में बना हुआ है. प्रदूषण स्तर बेहद भयावह हो चला है. स्मॉग की चादर से शहर सुबह और शाम ढका दिखाई देता है. प्राधिकरण और UPPCB ग्रेप की अनदेखी पर लगातार कार्रवाई भी कर रही है. वहीं डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बुजुर्ग, बच्चे, ह्रदय रोगी सहित अस्थमेटिक मरीज़ों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details