दिल्ली

delhi

ग्रेटर नोएडा: रिश्तों को जोड़ता है पुलिस का "फैमिली डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन क्लीनिक"

By

Published : Jul 26, 2022, 2:32 PM IST

यूपी के गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नरेट की स्थापना दिवस का आयोजन किया गया. इस मौके पर नोएडा के कमिश्नर आलोक सिंह और शारदा यूनिवर्सिटी के चांसलर और आलाधिकारी मौजूद रहे.

फैमिली डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन क्लीनिक
फैमिली डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन क्लीनिक

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. इसमें खास तरह का क्लीनिक भी शामिल है, जिसे फैमिली डिस्प्यूट रेजोलुशन क्लीनिक कहा गया है. 15 जुलाई को नोएडा पुलिस कमिश्नरेट में दो दिवसीय स्थापना दिवस का आयोजन किया, जिसमें नोएडा के कमिश्नर आलोक सिंह व शारदा यूनिवर्सिटी के चांसलर व आला अधिकारी मौजूद रहे.

इस सेंटर पर पारिवारिक विवाद, घरेलू हिंसा से जुड़े विवाद, लिव-इन रिलेशनशिप के जुड़े विवादों को मध्यस्ता से सुलझाने के लिए रेफर किया जाता है. शारदा यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान विशेषज्ञों और नोएडा पुलिस के पैनल कपल को मध्यस्ता की सेवाएं देते हैं. इन विशेषज्ञों में मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक व कानून विशेषज्ञ उपस्थित रहते हैं.

रिश्तों को जोड़ता है पुलिस का "फैमिली डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन क्लीनिक"

गौतमबुद्ध नगर की एडीसीपी महिला सुरक्षा का कहना है कि परिवार समाज का सबसे बड़ा हिस्सा है और अच्छे समाज के लिए स्वस्थ परिवार की जरूरत होती है. छोटी-छोटी गलतफहमियां परिवारों को बिखेर देती हैं. पति-पत्नी के बीच कम्युनिकेशन गैप पैदा हो जाता है. हमारा "फैमिली डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन क्लीनिक" रिश्तों को कायम कर रहा है और उन्हें टूटने से बचा रहा है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details