दिल्ली

delhi

रियलटी चेक: अट्टा मार्केट में नहीं है फायर उपकरण, विभाग बोला- होगी कार्रवाई

By

Published : Dec 9, 2019, 7:58 PM IST

नोएडा के अट्टा मार्केट में आपात स्थिति से निपटने के लिए दुकानदारों और भवन स्वामियों के पास फायर फाइटिंग सिस्टम या फायर उपकरण नहीं है.

Fire equipment is not available in Atta market in noida
अट्टा मार्केट में नहीं है फायर उपकरण

नई दिल्ली/नोएडा:राजधानी दिल्ली में हुए भीषण अग्निकांड के बाद ईटीवी भारत की टीम ने यूपी के शो विंडो कहे जाने वाले गौतम बुद्ध नगर में तंग गलियां और भीड़भाड़ वाले इलाकों की मार्केट का जायजा लिया. जहां पता चला कि आपात स्थिति से निपटने के लिए दुकानदारों और भवन स्वामियों के पास फायर फाइटिंग सिस्टम या फायर उपकरण नहीं है.

अट्टा मार्केट में नहीं है फायर उपकरण

भगवान भरोसे अट्टा मार्केट
ईटीवी भारत ने नोएडा के सेक्टर 27 में बने अट्टा मार्केट का जायजा लिया. जहां देखने को मिला कि यहां पर छोटी और बड़ी दुकान है, पर किसी भी दुकान पर कोई भी फायर सेफ्टी का इंतजाम नहीं है. वहीं गौतम बुद्ध नगर के चीफ फायर ऑफिसर एके सिंह ने बताया कि पूर्व में मार्केट को नोटिस जारी किए गए हैं दोबारा जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

फायर गाड़ियां नहीं पहुंच पाती
गौतम बुद्ध नगर सीएमओ एके सिंह ने बताया कि दिल्ली अग्निकांड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर फायर डिपार्टमेंट सजक है और प्रयास किया जाएगा कि ऐसी स्थिति यहां ना हो. अट्टा मार्केट काफी पुरानी मार्केट और काफी अव्यवस्थित मार्केट है. कई बार छोटी- मोटी आग की घटनाएं भी हुई हैं. ऐसे में फायर की गाड़ियां गली में नहीं पहुंच पाती हैं, भवन स्वामियों को इस बाबत नोटिस भेज दिया गया है. इसके बाद भी अगर सुधार नहीं किया गया तो नियम विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी.

'चलाया जाएगा जागरूकता अभियान'
फायर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जहां 50 से ज्यादा कर्मचारी रात में रुकते हैं उन फैक्टरियों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. साथ ही फायर फाइटिंग सिस्टम दुरुस्त है उसको लेकर भी चेकिंग की जाएगी.

Intro:दिल्ली में हुए भीषण अग्निकांड के बाद ईटीवी के भारत की टीम ने यूपी के शोविंडो कहे जाने वाले गौतम बुध नगर में तन गलियां और भीड़भाड़ वाले इलाकों की मार्केट का जायजा लिया, मौके पर पता चला कि आपात स्थिति से निपटने के लिए दुकानदारों और भवन स्वामियों के पास फायर फाइटिंग सिस्टम या फायर उपकरण नहीं है। मैं गौतम बुद्ध नगर के चीफ फायर ऑफिसर एके सिंह ने बताया कि पूर्व में मार्केट को नोटिस जारी किए गए हैं दोबारा जांच कर कार्रवाई की जाएगी।


Body:"भगवान भरोसे अट्टा मार्केट"
नोएडा के सेक्टर 27 में बने अट्टा मार्केट का जायजा लिया जहां देखने को मिला कि यहां पर छोटी और बड़ी दुकान है, पर किसी भी दुकान पर कोई भी फायर सेफ्टी का इंतजाम नहीं है।

"फायर गाड़ियां नहीं पहुंच पाती"
गौतमबुद्ध नगर सीएमओ एके सिंह ने बताया कि दिल्ली अग्निकांड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर फायर डिपार्टमेंट सजक है और प्रयास किया जाएगा कि ऐसी स्थिति यहां ना हो। अट्टा मार्केट काफी पुरानी मार्केट है, काफी अव्यवस्थित मार्केट है कई बार छोटी आज की घटनाएं भी हुई हैं ऐसे में फायर की गाड़ियां गली में नहीं पहुंच पाती हैं, भवन स्वामियों को इस बाबत नोटिस भेज दिया गया है इसके बाद भी अगर सुधार नहीं किया गया तो नियम विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।


Conclusion: फायर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जहां 50 से ज्यादा कर्मचारी रात में रुकते हैं उन फैक्टरियों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही फायर फाइटिंग सिस्टम दुरुस्त है उसको लेकर भी चेकिंग की जाएगी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details