दिल्ली

delhi

दिल्ली से प्रदूषित नोएडा और ग्रेटर नोएडा, खराब श्रेणी में AQI

By

Published : Feb 16, 2021, 12:11 PM IST

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के वायु प्रदूषण सूचनांक ' रेड ज़ोन' यानि बेहद ख़राब श्रेणी में वायु प्रदूषण पहुंच गया है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 341 और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 369 के करीब पहुंच गया है.

noida air pollution
नोएडा और ग्रेटर नोएडा

नई दिल्ली: नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. दिल्ली से ज़्यादा प्रदूषित नोएडा और ग्रेटर नोएडा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के वायु प्रदूषण सूचनांक ' रेड ज़ोन' यानि बेहद ख़राब श्रेणी में वायु प्रदूषण पहुंच गया है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 341 और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 369 के करीब पहुंच गया है. आंकड़े सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट से लिए गए हैं.

रेड ज़ोन में शहर
ग्रेटर नोएडा में दर्ज AQIसेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन यूपीपीसीबी ( उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) ने लगाए हैं, जिसमें नॉलेज पार्क-III का स्टेशन काम नहीं कर रहा और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 369 दर्ज़ किया गया है. पिछले हफ्ते के मुकाबले प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. नोएडा में दर्ज AQIनोएडा में यूपीपीसीबी ने 4 स्टेशन ने इंस्टॉल किए हैं. जिसमें सेक्टर 62 स्टेशन का AQI 324, सेक्टर 125 का स्टेशन काम नहीं कर रहा, सेक्टर 1 स्टेशन का AQI 322 और सेक्टर 116 का स्टेशन पर 378 AQI दर्ज़ किया गया है. ग्रेटर नोएडा से भी ज़्यादा प्रदूषित नोएडा है. ये भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडाः अपहृत बच्चे को पुलिस ने किया सकुशल बरामदरेड ज़ोन में शहर

नोएडा/ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण रेड ज़ोन में बना हुआ है. स्मॉग की चादर से शहर सुबह और शाम ढका दिखाई देती है. प्राधिकरण और UPPCB ग्रेप की अनदेखी पर लगातार कार्रवाई भी कर रही है. जमीनी स्तर पर कुछ खास असर देखने को नहीं मिल रहा है. डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बुजुर्ग, बच्चे, ह्रदय रोगी सहित अस्थमेटिक मरीज़ों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details