दिल्ली

delhi

जानिए नूंह जिले में कहां और कैसे लगेगी कोरोना वैक्सीन

By

Published : Apr 19, 2021, 7:53 PM IST

1 अप्रैल से 45 आयु से ऊपर के लोगों को वैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं. फोटो पहचान पत्र के साथ कोई भी व्यक्ति अस्पताल जाकर टीका लगवा सकता है.

COVID-19 Vaccine detail in Nuh
जानिए नूंह जिले में कहां और कैसे लगेगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली /नूंह: कोरोना को काबू में करने के लिए इस वर्ष 16 जनवरी को कोविड वैक्सीन की खेप हरियाणा के मेवात जिले में पहुंची. शुरुआत के 16 जनवरी से 7 अप्रैल तक कुल 21931 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वैक्सीन की पहली डोज 17574 लोगों को लग पाई है तो दूसरी डोज 4357 लोगों को लगाई गई है.

सबसे पहले वैक्सीन हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 साल से अधिक आयु के साथ 45 वर्ष से अधिक आयु के वो लोग जो बीपी, शुगर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं, उन्हें दी गई है. 1 अप्रैल से 45 आयु से ऊपर के लोगों को वैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं. फोटो पहचान पत्र के साथ कोई भी व्यक्ति अस्पताल जाकर टीका लगवा सकता है.

ये भी पढ़ें- बेकाबू कोरोना: सोमवार को स्टेट मॉनिटरिंग कमेटी की पहली बैठक, लिया जा सकता है बड़ा फैसला

स्वास्थ्य विभाग को रोजाना 2000 कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य किया गया है. लेकिन अभी स्वास्थ्य विभाग लक्ष्य तक नहीं पहुंच पा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के पास वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. 20 हजार कोविशिल्ड तो 3000 को कोवेक्सीन की खुराक का स्टॉक पूरी तरह सुरक्षित है. वैक्सीन के रखरखाव में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है.

कुल मिलाकर वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोविड-19 का ठीक उसी तरह पालन करना है, जैसे कि टीका लगवाने से पहले दो गज दूरी, मास्क लगाना, बार-बार साबुन से हाथ धोना इत्यादि है.

ये भी पढ़ें- रविवार को हरियाणा में मिले 7,177 नए कोरोना मरीज, 29 लोगों ने गंवाई जान

गौरतलब है कि वैक्सीन भले ही अब उपलब्ध हो, लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है. एहतियात कोरोना से बचाव है, लेकिन वैक्सीन अवश्य लगवाएं ताकि कोरोना किसी की जान पर भारी न पड़े. वैक्सीन लगवा चुके लोग भी इलाके के लोगों से अपील कर रहे हैं कि टीका अवश्य लगाएं. इससे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details