दिल्ली

delhi

सावन का तीसरा सोमवार: भगवान गणेश की पूजा करने से मिलेगा विशेष लाभ

By

Published : Aug 1, 2022, 1:06 PM IST

आज सावन का तीसरा सोमवार है. सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन भक्त अपने आराध्य भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से सभी मनोवांछित कामनाएं पूरी होती हैं.

Ghaziabad saawan somvaar
Ghaziabad saawan somvaar

नई दिल्ली: सनातन धर्म में सावन महीने का व‍िशेष महत्‍व होता है. हिंदू पंचांग का यह पांचवा महीना भोलेनाथ को समर्पित होता है. आज सावन का तीसरा सोमवार है. 18 जुलाई को पहला और 25 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार था. हिंदू धर्म में सावन के सोमवार के व्रत का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत करने वालों पर भगवान शिव की विशेष कृपा बनी रहती है. मान्‍यता है क‍ि इस महीने में भगवान शंकर की व‍िध‍ि-व‍िधान से पूजा-अर्चना की जाए तो वह अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं और मनोवांछ‍ित सभी कामनाओं की पूर्ति होती है.

आज सावन के तीसरे सोमवार के साथ ही विनायक चतुर्थी का खास संयोग बन रहा है. दूधेश्वर नाथ मंदिर के महंत नारायण गिरी के मुताबिक आज विनायक चतुर्थी, शिव योग और रवि योग का संयोग बन रहा है. भगवान शिव के साथ इस दिन भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने से विशेष लाभ मिलेगा. इस दिन गणपति बप्पा की पूजा और व्रत रखने से सभी बाधाएं टल जाती हैं और जीवन सुखमय हो जाता है.

महंत नारायण गिरी ने बताया सावन के महीने में सोमवार का व्रत रखने वाले लोगों को गेहूं, सूजी के आटे का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा लाल मिर्च, सादा नमक, तेल, मसालेदार और तली भुनी चीजों का भी सेवन वर्जित माना जाता है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details