दिल्ली

delhi

कबूतर की जिंदगी बचाने के लिए आसमान में किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन

By

Published : Aug 17, 2022, 5:33 PM IST

गाजियाबाद के हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन के पास एक कबूतर की जान बचाने के लिए तीन घंटे तक कुछ युवकों ने कड़ी मशक्कत की. चाइनीज मांझा कबूतर की गर्दन में उलझ गई थी.

ghaziabad update news
आसमान में रेस्क्यू ऑपरेशन

नई दिल्ली/गाजियाबाद : गाजियाबाद में एक कबूतर की जान बचाने के लिए तीन घंटे तक कुछ युवकों ने कड़ी मशक्कत की और कबूतर की जान बचाई. बिजली के तार में चाइनीज मांझा में कबूतर की गर्दन उलझ गई थी. कबूतर को बचाने के लिए मेन रोड के बीचों-बीच एक ट्रक को रुकवाया गया और उस पर खड़े होकर एक और पतंग उड़ाई गई, जिससे चाइनीज मांझा को काटने की कोशिश की गई. लेकिन फिर भी मेहनत सफल नहीं हुआ. इसके बाद एक दूसरा तरीका अपनाया गया और कबूतर की जान बचाई गई.

मामला गाजियाबाद के हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन के पास का है. जहां पर कुछ युवक रोड से जा रहे थे. उन्होंने ऊपर की तरफ देखा तो एक हाईटेंशन तार में मांझा नजर आ रहा था. इसी मांझे में आसमान की तरफ फंसा हुआ एक कबूतर नजर आया. फिर युवकों ने कबूतर को बचाने के लिए जद्दोजहद शुरू कर दी. पहले मांझे को मांझे से काटने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए. इस दौरान सड़क पर जाम लग गया और काफी भीड़ भी लग गई.

आसमान में रेस्क्यू ऑपरेशन

जैसे-जैसे लोग एकत्रित होते गए वैसे-वैसे मदद के हाथ भी आगे बढ़ते गए. एक कबूतर की जिंदगी बचाने के लिए यह रेस्क्यू ऑपरेशन अब सबके लिए प्राथमिकता बन गया. लोगों ने बड़ा बांस तैयार किया और उसकी मदद से कबूतर की गर्दन में फंसा मांझा काटा गया. कबूतर जैसे ही नीचे गिरा वैसे ही उसको युवकों ने पकड़ लिया. उसको उपचार भी दिया गया, जिसके बाद उसकी जान भी बच पाई. यह रेस्क्यू ऑपरेशन अपने आप में बेहद खास और सराहनीय है. इसकी चर्चा अब शुरू हो गई है. पक्षी प्रेमी सबसे ज्यादा सराहना इन युवकों की कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details