दिल्ली

delhi

सांसों में घुलता ज़हर, Dark Red Zone में लोनी का प्रदूषण स्तर

By

Published : Apr 28, 2022, 12:10 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर थमने का नाम नही ले रहा है. ग़ाज़ियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड ज़ोन में दर्ज किया गया गया है. ग़ाज़ियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 320 दर्ज किया गया है.

Poison dissolves in breath pollution level of Loni in Dark Red Zone
Poison dissolves in breath pollution level of Loni in Dark Red Zone

नई दिल्ली/ग़ाज़ियाबाद :दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर थमने का नाम नही ले रहा है. ग़ाज़ियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड ज़ोन में दर्ज किया गया गया है. ग़ाज़ियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 320 दर्ज किया गया है.


ग़ाज़ियाबाद में प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदूषण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन तमाम कोशिशें कर रहा है, लेकिन प्रदूषण स्तर में कुछ खासा गिरावट देखने को नहीं मिल रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें तो गुरुवार को ग़ाज़ियाबाद का प्रदूषण स्तर अत्यंत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है, जोकि 320 है. लोनी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 421 दर्ज किया गया है. लोनी का प्रदूषण स्तर डार्क रेड जोन में बना हुआ है.

सांसों में घुलता ज़हर, Dark Red Zone में लोनी का प्रदूषण स्तर



एक नज़र में ग़ाज़ियाबाद का प्रदूषण

इंदिरापुरम 250
वसुंधरा 323
संजय नगर 236
लोनी 421



एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक, 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.




बुजुर्ग और बच्चे बरतें ख़ास सावधानी

• बच्चे, बुजुर्ग और दमा रोगी सुबह और शाम को न टहलें
• घर से मास्क लगाकर ही बाहर बाजार में जाएं
• दमा के रोगी इन्हेलर का नियमित इस्तेमाल करें
• दमा के रोगी दवा नियमित समय पर लें
• शाम को गर्म पानी की भाप लें
• गले में खराश होने पर गुनगुने पानी से गरारा करें

विशेषज्ञों के मुताबिक हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डाईऑक्साइड, नाइट्रिक डाईऑक्साइड, कार्बन मोनो और डाईऑक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details