दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: काले हिरण चिंकारा की खाल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Oct 13, 2021, 10:48 AM IST

Updated : Oct 13, 2021, 11:20 AM IST

blackbuck
blackbuck

गाजियाबाद में मेनका गांधी की संस्था की मदद से काले हिरण चिंकारा की खाल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार किया गया है. चिंकारा की खाल काफी महंगी होती है.

नई दिल्ली/गाजियाबाद:मेनका गांधी की संस्था की मदद से ट्रॉनिका सिटी पुलिस ने चिंकारा (काला हिरण) की खाल बरामद की है. पुलिस ने मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, जो काले हिरण की खाल की तस्करी करता है. बता दें कि चिंकारा एक प्रतिबंधित पशु की श्रेणी में आता है. जिसकी खरीद-फरोख्त गैरकानूनी है.

गुप्त सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति चिंकारा की खाल लेकर उसकी खरीद-फरोख्त की मकसद से आया है. जिसके बाद बाद मेनका गांधी की संस्था की मदद से पुलिस ने ट्रॉनिका सिटी से पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया और उसके पास से चिंकारा की खाल बरामद की है. आरोपी पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: लूटने के लिए देते थे मोटरसाइकिल और पांच हजार रुपये, गिरफ्तार

बता दें कि चिंकारा (काला हिरण) एक प्रतिबंधित पशु है. जिसकी खाल की खरोद-फरोख्त गैरकानूनी है. चिंकारा के साथ पकड़े गए आरोपी का नाम दामोदर शास्त्री है जो शिव धाम इलाके का रहने वाला है. जिसकी उम्र 46 साल है. यह पहले भी जानवरों की खाल की तस्करी के मामले में पकड़ा जा चुका है.

ये भी पढ़ें: तमंचा लेकर लूट की नीयत से दुकान में घुसा युवक, गिरफ्तार

आपको बता दें कि चिंकारा की खाल की सौदेबाजी काफी महंगी होती है. कुछ लोग शौकिया खाल का इस्तेमाल अपने घर में करते हैं और वही इसको खरीदते हैं. जिसका फायदा तस्कर उठाते हैं और बेजुबान हिरण की हत्या करके उसकी खाल को बेचते हैं. हालांकि सवाल यह भी है कि काला हिरण देश में कुछ गिने-चुने जंगलों में ही पाए जाते हैं. वहां से काले हिरण का शिकार करके खाल को तस्करी करके दिल्ली एनसीआर में कैसे लाया जाता है. पुलिस इन सभी पहलुओं पर जांच पड़ताल कर रही है. मामले की जानकारी मेनका गांधी को भी दी गई है. पुलिस के लिए इस पूरे गैंग तक पहुंचना बड़ी चुनौती है.

Last Updated :Oct 13, 2021, 11:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details