दिल्ली

delhi

किसान पाठशाला : पहले दिन किसानों की दी गई खेती-किसानी से जुड़े नए तरीकों की जानकारी

By

Published : Sep 14, 2021, 10:51 PM IST

गाजियाबाद में आज से यानी की मंगलवार से शुरू होने वाला किसान पाठशाला कार्यक्रम दो दिन तक चलेगा. पाठशाला के पहले दिन जिला कृषि अधिकारी ने किसानों को खेती-किसानी के अधुनिक तरीकों की जानकारी दी एवं खेती से आय बढ़ने के उपाए भी बताए.

किसान पाठशाला का पहला दिन
किसान पाठशाला का पहला दिन

गाजियाबाद/नई दिल्ली :किसानों के मुद्दे पर सरकार और किसानों में आर-पार की जंग छिड़ी हुई है न सरकार झुकने को तैयार है और न ही किसान सरकार से समझौता चाहते हैं. किसानों की एक ही मांग है कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले. भाजपा सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का दावा कर रही है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी कवायद कर रही है. यूपी सरकार किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है.


गाजियाबाद में दो दिवसीय 'द मिलियन फार्मर्स स्कूल' (The Million Farmers School) अर्थात किसान पाठशाला का आयोजन किया गया. आज किसान पाठशाला के पहले दिन किसानों को मास्टर ट्रेनरो द्वारा कोरोना काल में कृषि कार्य को करते हुए अपनाने वाले सावधानियां, खरीफ फसल प्रबंधन, प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को मिलने वाली सुविधाएं और किसानों की आय वृद्धि के उपायों के बारे में प्रशिक्षित किया गया.

ये भी पढ़ें-BSP की राह पर BJP, एक हफ्ते में तीसरा प्रबुद्ध सम्मेलन

द मिलियन फार्मर्स स्कूल में किसानों को दो मॉड्यूल के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा. पहले मॉड्यूल की आज शुरुआत हो चुकी है. जो कि 14 और 15 सितंबर को 2:30 से 5:30 बजे के आयोजन किए जाएंगे, जबकि दूसरा मॉड्यूल 20 और 21 सितंबर को आयोजित होगा. किसान पाठशाला का आयोजन 24 न्याय पंचायतों के 48 चयनित केंद्रों पर आयोजित की जा रही है.

गाजियाबाद के राजापुर ब्लॉक क्षेत्र के कौशल्या गांव के मिनी सचिवालय में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया, जिसमें गांव के किसान शामिल हुए. पाठशाला में मौजूद किसानों ने मास्टर और ट्रेनर से खेती-किसानी करने की नई तकनीक के साथ आय वृद्धि के उपायों के बारे में प्रशिक्षण लिया. किसान पाठशाला में मौजूद ज़िला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ आर एस वर्मा ने बताया किसान पाठशाला के माध्यम से किसानों को कृषि संबंधित तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं. जिससे कि किसान खेती में तकनीक का इस्तेमाल कर अपनी आय में इजाफा कर सकें.

ये भी पढ़ें-किसानों की आय बढ़ाने के लिए 24 न्याय पंचायत में चलेगा 'The Million Farmers School'

उन्होंने कहा कि किसानों को कई ऐसी आधुनिक मशीनों के बारे में भी बताया गया जिससे वह अपनी खेती की लागत को कम कर सकते हैं. आधुनिक मशीनें तेज और बेहतर काम करती हैं. जिससे कि किसानों का मजदूरी का खर्च बचता है. आधुनिक मशीनों की जानकारी मिलने के बाद किसानों ने पाठशाला में मौजूद अधिकारियों से आधुनिक मशीनों का गांव में ट्रायल कराने की बात कही. जिस पर अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जल्द गांव में आधुनिक मशीनों का ट्रायल भी कराया जाएगा.

किसान पाठशाला में मौजूद युवा किसान ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कम से कम महीने में दो बार होना चाहिए. जिससे कि किसानों को नई तकनीक और उपज बढ़ाने के बारे में जानकारी मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details