दिल्ली

delhi

तपती धूप और आग के बीच 40 डिग्री तापमान में महंत कर रहे तपस्या

By

Published : Jun 5, 2022, 9:59 PM IST

हिंडन विहार इलाके में बालाजी धाम शिव मंदिर के महंत मच्छिंद्रपुरी एक अलग तरह की तपस्या कर रहे हैं. 40 डिग्री तापमान में वह अपने चारों तरफ उपलों से अग्नि जलाकर उसके बीचों बीच भगवान की आराधना में जुटे हुए हैं.

ghaziabad update news
अग्नि के बीच में महंत की तपस्या

नई दिल्ली/गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. तापमान जहां 40 डिग्री को पार कर गया है. इसी बीच गाजियाबाद के एक महंत तपती हुई धूप में अपने चारों तरफ आग जलाकर उसके बीच में बैठे हुए हैं. यह महंत एक तपस्या में जुटे हुए हैं. पिछले 16 वर्षों से यह महंत इसी तरह से हर गर्मियों में अग्नि तपस्या करते हैं.

मामला गाजियाबाद के हिंडन विहार इलाके में बालाजी धाम शिव मंदिर का है. यहां के महंत मच्छिंद्रपुरी एक अलग तरह की तपस्या कर रहे हैं. 40 डिग्री तापमान में वह अपने चारों तरफ उपलों से अग्नि जलाकर उस के बीचों बीच भगवान की आराधना में जुटे हुए हैं. 21 दिन तक ये तपस्या चलेगी. महंत के शिष्य ब्रह्मानंद पूरी ने बताया कि 16 वर्षों से महंत इस तरह की तपस्या करते आ रहे हैं. जन कल्याण के लिए यह तपस्या की जाती है.

अग्नि के बीच में महंत की तपस्या

ये भी पढ़ें :गाजियाबाद में गैंगस्टर की अवैध संपत्ति पर योगी सरकार का शिकंजा

मंदिर के महंत की इस तपस्या के बारे में दूर-दूर तक लोग जानते हैं. इस तपस्या को देखने और दर्शन के लिए दूर-दूर से आते हैं. महंत के पास जाने की इजाजत किसी को नहीं है. वह लगातार 21 दिनों तक तपस्या करेंगे. इसकी चर्चा दूर-दूर तक हो रही है. लोग कह रहे हैं कि खुद को अग्नि में झुलसा कर यह तपस्या महंत द्वारा की जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details