दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर बरकरार, Red Zone में लोनी का AQI

By

Published : Mar 15, 2022, 11:36 AM IST

गाजियाबाद के लोग प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. गाजियाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स लगातार खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है. गाजियाबाद का एक्यूआई 272 है.

Ghaziabad में प्रदूषण का कहर बरकरार
Ghaziabad में प्रदूषण का कहर बरकरार

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद में प्रदूषण कहर जारी है. हवा में घुल रहे प्रदूषण के ज़हर से क्षेत्र की सेहत बिगड़ रही है. हवा में घुल रहे प्रदूषण स्तर के चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आज गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गाजियाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 272 है. हालांकि मौजूदा समय में गाज़ियाबाद का AQI खराब श्रेणी में बरकरार है. गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें, तो यहां का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 302 दर्ज किया गया है. लोनी का प्रदूषण स्तर रेड जोन में बना हुआ है.

गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर एक नजर

क्षेत्र एक्यूआई
इंदिरापुरम 248
वसुंधरा 263
संजय नगर 277
सोनी 302


एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 201-300 को 'खराब, 301-400 को 'अत्यंत खराब', 'मध्यम', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को बेहद गंभीर माना जाता है

विशेषज्ञों के मुताबिक हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायभावसाइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.


यह बरतें सावधानी

• बच्चे, बुजुर्ग और दमा रोगी सुबह और शाम को न टहलें.

• घर से मास्क लगाकर ही बाहर बाजार में जाएं.

• दमे रोगी इन्हेलर का नियमित इस्तेमाल करें.

• दमे के रोगी दवा नियमित समय पर लें.

• शाम को गर्म पानी की भाप लें.

• गले में खराश होने पर गुनगुने पानी से गरारा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details