दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में बढ़ रहा प्रदूषण, गंभीर श्रेणी में लोनी का AQI

By

Published : Oct 30, 2020, 4:32 PM IST

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. शुक्रवार की वायु गुणवत्ता अत्यंत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है.

ghaziabad pollution level rises
गाजियाबाद प्रदूषण स्तर

ई दिल्लीः कोरोना के साथ-साथ अब दिल्ली एनसीआर प्रदूषण की मार झेल रहा है. दिवाली में करीब दो हफ्ते का वक्त बाकी है, लेकिन अभी से दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों द्वारा प्रदूषणकारी इकाइयों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है, लेकिन प्रदूषण स्तर में कुछ खासा गिरावट नहीं देखने को मिल रही है.

गाजियाबाद में बढ़ रहा प्रदूषण

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता आज अत्यंत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की माने तो गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एकयूआई) 383 रहा, जो 'अत्यंत खराब श्रेणी' आता है. गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें, तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 413 दर्ज किया गया है.

आशंका जताई जा रही है कि आने वाले समय में दिल्ली एनसीआर के एयर क्वालिटी इंडेक्स में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर

गाजियाबाद प्रदूषण स्तर
इंदिरापुरम 389
वसुंधरा 389
संजय नगर 359
लोनी 413

ABOUT THE AUTHOR

...view details