दिल्ली

delhi

SKM की बैठक में तय होगा किसान आंदोलन का भविष्य, टिकैत बोले समाधान की तरफ बढ़ रहा है

By

Published : Dec 4, 2021, 11:23 AM IST

Updated : Dec 6, 2021, 10:27 AM IST

तीनों कृषि कानूनों की वापसी के बाद भी किसानों का आंदोलन जारी है. किसान आंदोलन (Farmer movement) के दौरान राकेश टिकैत (Farmer Leader Rakesh Tikait) ने नया नारा दिया है. 'एमएसपी अभी नहीं तो कभी नहीं यही'. किसान नेता राकेश टिकैत साफ कर चुके हैं कि जब तक केंद्र सरकार एमएसपी की गारंटी को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाती है तब तक आंदोलन वापस नहीं होगा.

protest
protest

नई दिल्ली/गाजियाबाद:सिंघु बॉर्डर पर आज संयुक्त किसान मोर्चा की महत्वपूर्ण बैठक है. बैठक में किसान मोर्चा के अंतर्गत आने वाले तमाम किसान संगठनों के नेता शामिल होंगे. माना जा रहा है कि आज सिंघु बॉर्डर पर होने वाली संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक किसान आंदोलन का भविष्य तय करेगी. बैठक में शामिल होने के लिए ग़ाज़ीपुर से किसान नेता राकेश टिकैत सिंघु बॉर्डर के लिए रवाना हुए हैं.

कृषि कानूनों की वापसी के बाद संयुक्त किसान मोर्चे में फूट की खबरें सामने आ रही हैं. किसान मोर्चे में दो गुट बनते हुए नजर आ रहे हैं, जिसमें से एक गुट चाहता है कि कृषि कानूनों की वापसी हो चुकी है तो अब आंदोलन भी खत्म होना चाहिए, जबकि दूसरा गुट एमएसपी की गारंटी ना मिलने तक आंदोलन को जारी रखने की बात कर रहा है. हालांकि किसान नेता राकेश टिकैत ने किसान मोर्चे में किसी भी गुटबाजी से इनकार करते हुए कहा है किसान मोर्चा एक था एक है और एक रहेगा.

SKM की बैठक में तय होगा किसान आंदोलन का भविष्य

ये भी पढ़ें: मुंबई महापंचायत : भाजपा को हराने का आह्वान, क्या चुनावी मैदान में भी उतरेंगे किसान संगठन ?

किसान आंदोलन को लेकर राकेश टिकैत का कहना है कि अब ऐसा महसूस हो रहा है कि आंदोलन समाधान की तरफ आगे बढ़ रहा है. आंदोलन को जारी रखना सरकार के ऊपर निर्भर करता है सरकार जब समाधान करना चाहेगी तब आंदोलन खत्म हो जाएगा. उम्मीद है कि जल्द किसानों की तमाम समस्याओं का समाधान सरकार द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: राकेश टिकैत ने किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी के लिए कानून की मांग की

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आज होने वाली संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में आंदोलन को किस तरह से आगे चलाना है इस पर चर्चा होगी. टिकैत ने कहा कि अगर केंद्र सरकार किसानों की समस्या का समाधान कर किसान आंदोलन को समाप्त नहीं कराना चाहती है तो ऐसे में आंदोलनकारी किसानों का खर्चा और बढ़ जाएगा. क्योंकि अब ठंड का मौसम आ रहा है टेंट ठीक करने पढ़ेंगे.

Last Updated : Dec 6, 2021, 10:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details